yogi adityanath
yogi adityanath
राज-काज

सीएम योगी का ऐलान, सोलर सिटी बनेगी अयोध्या..धार्मिक पर्यटन का बनेगा केंद्र, बढ़ेगा रोजगार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से अयोध्या को 'सोलर सिटी' के रूप में विकसित करने की संभावनाएं तलाशने को कहा है। मुख्यमंत्री ने कहा, "यह अयोध्या की पहचान को और निखारेगा।"

Yoyocial News

Yoyocial News

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से अयोध्या को 'सोलर सिटी' के रूप में विकसित करने की संभावनाएं तलाशने को कहा है। मुख्यमंत्री ने कहा, "यह अयोध्या की पहचान को और निखारेगा।"

योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार रात को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शहर में विकास की गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता के मानदंडों का पालन करते हुए सभी विकास कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाना चाहिए।

आदित्यनाथ ने पर्यटन विभाग से कहा कि वह अयोध्या में अच्छे, कुशल और माहिर गाइड की उपलब्धता के लिए एक कार्ययोजना तैयार करें, क्योंकि पवित्र शहर जल्द ही धार्मिक पर्यटन का केंद्र बनने वाला है। यह रोजगार सृजन के लिए भी बहुत उपयोगी होगा।

उन्होंने कहा, "यह पहले ही दुनिया भर के लोगों को आकर्षित कर रहा है। ब्रांड अयोध्या को विश्व स्तर पर प्रचारित किया जाना चाहिए और पेशेवर लोगों को आगे की ब्रांडिंग के लिए तैयार किया जाना चाहिए।"

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि अयोध्या के लिए विकास की योजना इस तरह बनाई जानी चाहिए, जिससे की इसकी ऐतिहासिक और धार्मिक विरासत दोनों ही संरक्षित रहें। उन्होंने कहा कि अयोध्या के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व वाले स्थानों को पुन: स्थापित किया जाना है।

उन्होंने आश्वासन दिया कि अयोध्या के विकास के लिए पैसे की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने साथ ही परियोजनाओं पर नजर रखने की आवश्यकता पर जोर दिया।

योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि अयोध्या में हवाई अड्डे के निर्माण में बाधा बन रही सभी समस्याओं को दूर करें। हवाई अड्डे के लिए 160 एकड़ भूमि पहले ही अधिग्रहित की जा चुकी है, वहीं शेष 250 एकड़ जमीन जल्द ही अधिग्रहित कर ली जाएगी।

उन्होंने कहा कि अयोध्या में आने वाले सालों में आंगतुकों की संख्या बढ़ने की संभावना को देखते हुए दो बस स्टेशन होने चाहिए।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आगे निर्देशित किया कि छोटे वाहनों के लिए प्रस्तावित बहु-स्तरीय पाकिर्ंग का स्थान औद्योगिक गतिविधियों के लिए उपयोग किया जा सकता है। यह व्यापारियों के पुनर्वास में भी मदद करेगा।

राज्य सरकार पंचकोसी, चौदह कोसी और चौरासी कोसी मार्ग पर तीर्थयात्रियों और यात्रियों के लिए और अधिक सुविधाओं को विकसित करने की भी योजना बना रही है। हालांकि इन मार्गों पर भक्त पैदल यात्रा करते हैं, इसलिए उनकी सुविधाओं का ध्यान रखना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने गुप्तार घाट से नया घाट तक रिवरफ्रंट के विकास का भी आदेश दिया। उन्होंने सिंचाई विभाग को राम की पैड़ी में सरयू नदी के पानी के बिना रूकावट प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि गोरखपुर से लखनऊ जाने वाले वाहनों की सुविधा के लिए सहादतगंज पर फ्लाईओवर का काम जल्द से जल्द पूरा करना होगा।

वहीं कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि अयोध्या में सड़कों के चौड़ीकरण का काम किया जा रहा है, साथ ही राम कथा पार्क के विस्तार को प्राथमिकता दी जा रहा है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से भूमि अधिग्रहण के लिए एक समान मूल्य सुनिश्चित करने को कहा है।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news