बिहार चुनाव: इस बार टोपी, बैज, मुखौटे नहीं अपने-अपने मास्क, सैनिटाइजर और PPE kit बांटेंगी पार्टियाँ
राज-काज

बिहार चुनाव: इस बार टोपी, बैज, मुखौटे नहीं अपने-अपने मास्क, सैनिटाइजर और PPE kit बांटेंगी पार्टियाँ

बिहार में विधानसभा चुनाव कोरोना काल में हो रहे हैं, इसलिए मतदाताओं के लिए कोरोना से संबंधित सभी नियमों का पालन करना जरूरी होगा. अब तक पार्टियां अपने समर्थकों को मुखौटे, टोपी आदि ही दिया करती थीं, इस बार मास्क दिया जाएगा.

Yoyocial News

Yoyocial News

बिहार में विधानसभा चुनाव होने को है, जिसे लेकर कई सारी तैयारियां चल रही हैं. हालांकि चुनाव कोरोना काल में हो रहे हैं, इसलिए मतदाताओं के लिए कोरोना से संबंधित सभी नियमों का पालन करना जरूरी होगा. चाहे वह मास्क पहनना हो या फिर सेनेटाइजर का प्रयोग.

इस बारे में राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्देश जारी कर दिए हैं. यानी बिना मास्क के कोई भी वोट नहीं दे सकेगा. साथ ही वोटिंग के दौरान बड़े पैमाने पर सैनिटाइजर खरीदी के लिए भी टेंडर जारी किए गए हैं.

इसी आधार पर राज्य में चुनाव लड़ने जा रही तमाम राजनीतिक पार्टियों ने कोरोना आपदा को ध्यान में रखकर प्रचार के नए तरीके अपनाने शुरू कर दिए हैं. यहां अब पार्टियों के चुनाव चिह्न वाले मास्क भी बिकने शुरू हो गए हैं.

पार्टियां अपने समर्थकों को मुखौटे, टोपी, शर्ट, बैज, रिस्ट बैंड, झंडा, पोस्टर, बैनर, पंफलेट आदि ही दिया करती थीं, इस बार मास्क दिया जाएगा. राजनीतिक दल सैनिटाइजर और पीपीई किट भी अपने चुनाव चिह्न के साथ छपवाकर देने की तैयारी में हैं.

सियासी दलों के प्रचार के लिए तैयार हो रहे मास्क के दाम उसकी क्वालिटी और कलर के अनुसार हैं. मास्क बनाने के कारोबार से जुड़े अभय सिंह ने बताया कि थोक में इसके दाम 14 से 22 रुपए प्रति मास्क है. जबकि फुटकर में एक मास्क 20 से 35 रुपए का है. 14 से 20 रुपए वाला मास्क सामान्य कपड़े का है. थोक में 22 रुपए का मास्क होजियरी के कपड़े का बना है.

उन्होंने कहा- यह संक्रमण और गर्मी दोनों को रोकेगा यानी इससे दोहरा फायदा मिलेगा. हम मानकों का भी पूरा ध्यान रख रहे हैं. सिंगल कलर मास्क थोक में 14 सौ रुपए सैकड़ा हैं. डबल कलर में 15 से 17 सौ रुपए सैकड़ा और तीन कलर में इसके दाम दो हजार रुपए प्रति सैकड़ा तक हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में इनकी डिमांड ज्यादा है. हमने इसके लिए मार्केटिंग भी शुरू कर दी है.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news