Bihar Assembly Elections 2020
Bihar Assembly Elections 2020
राज-काज

बिहार चुनाव : अंतिम चरण के लिए थमा चुनाव प्रचार, 78 सीटों पर सात नवंबर को मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान वाले क्षेत्रों में गुरुवार की शाम चुनाव प्रचार थम गया।बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 7 नवंबर को 78 सीटों पर मतदान होना है। इस चरण के चुनाव में 12 मंत्रियों के अलावा कई दिग्गजों के भविष्य दांव पर हैं।

Yoyocial News

Yoyocial News

बिहार विधानसभा चुनाव में तीसरे और अंतिम चरण के मतदान वाले क्षेत्रों में गुरुवार की शाम चुनाव प्रचार थम गया। अंतिम दिन चुनाव प्रचार को लेकर सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी।

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 7 नवंबर (शनिवार) को 78 सीटों पर मतदान होना है। इस चरण के चुनाव में 12 मंत्रियों के अलावा कई दिग्गजों के भविष्य दांव पर हैं।

नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल सुपौल में बिजेंद्र प्रसाद यादव, मधेपुरा के आलमनगर से नरेंद्र नारायण यादव, सिंघेश्वर से रमेश ऋषिदेव, सिकटा से खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद, लौकहा से लक्ष्मेश्वर राय, रूपौली से बीमा भारती, मुजफ्फरपुर से सुरेश शर्मा, बेनीपट्टी से विनोद नारायण झा की सियासी किस्मत इस चरण के मतदान में दांव पर है।

इसके अलावा केवटी से राजद नेता अब्दुल बारी सिद्दिकी, बोचहा से रमई राम, सहरसा से लवली आनंद सहित कई दिग्गज चुनावी मैदान में हैं।

चुनाव आयोग के मुताबिक, इस चरण में 1,204 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है, इनमें से 1094 पुरूष तथा 110 महिलाएं शामिल हैं। सबसे अधिक 31 प्रत्याशी गायघाट से हैं जबकि सबसे कम नौ प्रत्याशी ढाका, त्रिवेणीगंज, जोकीहाट तथा बहादुरगंज से हैं।

तीसरे चरण में 2 करोड़ 35 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस चरण के लिए 33,782 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

आयोग के मुताबिक कोरोना काल में मतदान को लेकर कई तरह की व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

चुनावी मैदान में गुरुवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जहां रैलियां कर राजग प्रत्याशियों के लिए वोट मांगे, वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी कई इलाकों में वोट मांगे। नीतीश ने तो पूर्णिया के धमदाहा में जदयू प्रत्याशी लेसी सिंह के समर्थन में आयोजित चुनावी रैली को संबोधित करते हुए इसे अपने लिए अंतिम चुनाव की भी घोषणा कर दी। ं

महागठबंधन की ओर से राजद नेता और महागठबंधन से मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी तेजस्वी यादव ने एक दर्जन से ज्यादा रैलियों को संबोधित किया।

इसके अलावा कई केंद्रीय मंत्री और भाजपा के स्टार प्रचारक भी चुनावी मैदान में उतरे और राजग के लिए प्रचार किया।

इस चुनावी दंगल में राजग से सीधी टक्कर विपक्षी दल के महागठबंधन से मानी जा रही है। भाजपा के नेतृत्व वाले राजग जदयू, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा, विकासशील इंसान पार्टी शामिल हैं, जबकि केंद्र में राजग की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) यहां अलग होकर चुनाव मैदान में है। महागठबंधन में राजद, कांग्रेस और वामपंथी दल सीपीआई, सीपीएम शामिल हैं।

बिहार में विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव होना है। इसके तहत प्रथम चरण के लिए 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर मतदान हो चुका है। वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news