पूर्वोत्तर में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगा बजट : उद्योग निकाय

पूर्वोत्तर में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगा बजट : उद्योग निकाय

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के नॉर्थ ईस्ट एडवाइजरी काउंसिल के अध्यक्ष ने सोमवार को केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पेश किए गए केंद्रीय बजट का स्वागत किया।

गुवाहाटी - फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के नॉर्थ ईस्ट एडवाइजरी काउंसिल के अध्यक्ष ने सोमवार को केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पेश किए गए केंद्रीय बजट का स्वागत किया। उद्योग निकाय को उम्मीद है कि प्रस्तावित बुनियादी ढांचे में क्षेत्र में रेल, वायु और जल परिवहन कनेक्टिविटी परियोजनाएं शामिल होंगी।

फिक्की नॉर्थ ईस्ट एडवाइजरी काउंसिल के अध्यक्ष रंजीत बरठाकुर ने बजट में जिस प्रकार से बुनियादी ढांचे पर ध्यान दिया गया है, उसका स्वागत किया। उन्होंने इसके लिए विशेष रूप से एक विकास वित्तीय संस्थान (डीएफआई) स्थापित करने के निर्णय की सराहना की।

उन्होंने कहा, "हम उम्मीद कर रहे हैं कि प्रस्तावित बुनियादी ढांचे की योजना में पूर्वोत्तर राज्यों की अंतर्देशीय जल परिवहन, रेल संपर्क और दूरदराज के स्थानों के लिए हवाई संपर्क जैसी प्रमुख बुनियादी सुविधाएं शामिल होंगी।"

बरठाकुर ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में फिक्की ने अंतर्देशीय जल परिवहन, रेल, सड़क और हवाई संपर्क के माध्यम से क्षेत्र में कनेक्टिविटी के सुधार के लिए कई सिफारिशें की हैं।

उन्होंने कहा, "सड़क और हवाई कनेक्टिविटी में पर्याप्त प्रगति हुई है, लेकिन अंतर्देशीय जल परिवहन और क्षेत्र में रेल कनेक्टिविटी को लेकर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है।"

बरठाकुर ने कहा कि स्वास्थ्य के लिए बजटीय परिव्यय में 137 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ 2.23 लाख करोड़ से अधिक की वृद्धि एक महत्वपूर्ण निर्णय है।

उन्होंने कहा, "इससे देश में हेल्थ केयर डिलिवरी को बहुत अधिक बढ़ावा मिलेगा और मुझे उम्मीद है कि पूर्वोत्तर के कई दूरदराज के हिस्सों को इससे लाभ होगा।"

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि देश में अनुसंधान एवं विकास (आर एंड डी) को प्रोत्साहित करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, "फिक्की ने 50,000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ नेशनल रिसर्च फाउंडेशन स्थापित करने के सरकार के फैसले की सराहना की है।"

Keep up with what Is Happening!

AD
No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news