गाड़ी के थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस के लिए भी FASTag होगा अनिवार्य, नियम बदलने की तैयारी
राज-काज

गाड़ी के थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस के लिए भी FASTag होगा अनिवार्य, नियम बदलने की तैयारी

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा फास्टैग के नियमों में और बदलाव की तैयारी है. अभी हाल ही में टोल प्लाजा पर छूट के लिए फास्टैग को जरूरी बनाया था, फ़ास्ट टैग को बढ़ावा देने के लिए आगे कुछ और नियम परिवर्तन लाये जायेंगे।

Yoyocial News

Yoyocial News

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा फास्टैग के नियमों में और बदलाव की तैयारी है. अभी हाल ही में टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर डिस्कांट के लिए फास्टैग को जरूरी बनाया था, फ़ास्ट टैग को बढ़ावा देने के लिए आगे कुछ और नियम परिवर्तन लाये जायेंगे। नए नियमों के मुताबिक, अब कार का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कराने के लिए भी फास्टैग अनिवार्य कर दिया है. इसके अलावा 1 दिसंबर, 2017 से पहले बिके चौपहिया वाहनों के लिए भी अनिवार्य कर दिया है. इन गाड़ियों के लिए जनवरी 2021 से फास्टैग जरूरी हो जाएगा.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की नई गाइडलाइन के मुताबिक, अगले साल जनवरी से उन गाड़ियों में भी फास्टैग लगाना अनिवार्य होगा जिनका रजिस्ट्रेशन एक दिसंबर, 2017 से पहले हुआ है. इसके अलावा 1 अप्रैल, 2021 से गाड़ियों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए भी फास्टैग अनिवार्य करने का प्रस्ताव है.

इस संबंध में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राफ्ट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है.

ज्ञात हो 25 अगस्त को रोड ट्रांसपोर्ट मंत्रालय ने टोल प्लाजा से 24 घंटे के अंदर वापसी पर मिलने वाले डिस्काउंट के लिए भी फास्टैग अनिवार्य कर दिया था. अब यह डिस्काउंट सिर्फ उन्हीं गाड़ियों को मिलेगा जिन पर फास्टैग लगा हुआ है.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news