कोरोना को टक्कर: भारत को वर्ल्ड बैंक दे रहा 1 बिलियन डॉलर का सोशल प्रोटेक्शन पैकेज
रुपया पैसा

कोरोना को टक्कर: भारत को वर्ल्ड बैंक दे रहा 1 बिलियन डॉलर का सोशल प्रोटेक्शन पैकेज

कोरोना संकट के बीच भारत को वर्ल्ड बैंक से बड़ी राहत मिली है. सरकार के कल्याणकारी कोरोना कार्यक्रमों के लिए वर्ल्ड बैंक ने एक बिलियन डॉलर के पैकेज का ऐलान किया है. यह एक सामाजिक सुरक्षा पैकेज होगा.

Yoyocial News

Yoyocial News

विश्वव्यापी कोरोना संकट के बीच वर्ल्ड बैंक ने भारत को बड़ी राहत दी है. सरकार के कल्याणकारी कार्यक्रमों के लिए वर्ल्ड बैंक ने एक बिलियन डॉलर का पैकेज भारत को देने का ऐलान किया है. यह एक सामाजिक सुरक्षा पैकेज होगा. इससे पहले ब्रिक्स देशों के न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) ने भी भारत के लिये एक अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता राशि देने का ऐलान किया था. यह राशि कोरोना से जंग के लिए समर्पित होगी.

विश्व बैंक के एक बिलियन डॉलर (करीब 7600 करोड़) सामाजिक सुरक्षा पैकेज का इस्तेमाल देश में कोरोना वायरस रोगियों की बेहतर जांच, कोविड-19 अस्पतालों को अपग्रेड करने और जांच लैब बनाने में हो सकेगा. वर्ल्ड बैंक पहले ही 25 विकासशील देशों को पैकेज देने का प्रस्ताव चुका है.

इससे पहले न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) ने भी भारत को एक अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता राशि देने का ऐलान किया था. NDB का कहना था कि यह लोन इसलिए दे रहे हैं ताकि भारत को कोविड-19 के प्रसार को रोकने में मदद मिले और कोरोना वायरस महामारी से होने वाले मानवीय, सामाजिक और आर्थिक नुकसान को कम किया जा सके.

गौरतलब है कि भारत में कोरोना के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं. शुक्रवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों को देखें तो देश में कुल कोरोना केस की संख्या 80 हजार के पार और मरने वालोंकी संख्या 3 हजार के करीब पहुँच चुकी है. अच्छी बात ये है कि ठीक होने वाले लोगों की तादाद भी 27 हजार से ज्यादा है.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news