वित्त मंत्री सीतारमण ने 'अभूतपूर्व' बजट का वादा किया

वित्त मंत्री सीतारमण ने 'अभूतपूर्व' बजट का वादा किया

केंद्र सरकार महामारी से चरमराई अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने और विकास को गति देने के लिए तत्पर है और यही वजह है कि वित्त मंत्री ने इस बार का बजट 'अभूतपूर्व होने की बात कही है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारण ने शुक्रवार को कहा कि सरकार विभिन्न क्षेत्रों में विकास के लिए उद्योगों की ओर से बड़े विचारों की ओर देख रही है, ताकि वह इस बार का बजट ऐसा बजट बना सकें, जैसा पहले कभी नहीं बना होगा। केंद्र सरकार महामारी से चरमराई अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने और विकास को गति देने के लिए तत्पर है और यही वजह है कि वित्त मंत्री ने इस बार का बजट 'अभूतपूर्व होने की बात कही है।

मंत्री ने कहा कि निकट भविष्य में स्वास्थ्य और निवेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता होगी।

सीआईआई पार्टनरशिप समिट 2020 में बोलते हुए, सीतारमण ने कहा कि अगला केंद्रीय बजट भारत को वैश्विक विकास और आर्थिक पुनरुत्थान के लिए इंजन के रूप में उभरने में मदद करेगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि विकास को पटरी पर लाने के लिए उन क्षेत्रों के लिए समर्थन बढ़ाना चाहिए, जो कोविड-19 महामारी के चलते बुरी तरह प्रभावित हुए हैं और साथ ही ऐस क्षेत्र जो आगे वृद्धि के वाहक बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि टेलीमेडिसिन को समझने के लिए व्यापक कौशल की जररूत होगी। उन्होंने यह भी कहा कि आजीविका एक बड़ी चुनौती है और इस मामले में उद्योग जगत को अपनी राय देनी ही चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र से प्राप्त सभी सूचनाओं को ध्यान में रखा जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि भारत न केवल वैक्सीन का उत्पादन करने की सुविधा और क्षमता रखता है, बल्कि इसमें मानवता के लिए इसका निर्यात करने की क्षमता भी है। उन्होंने औषधीय अनुसंधान एवं विकास, बायोटेक, और फार्मा आरएंडडी, सहित अन्य में निवेश करके स्वास्थ्य क्षेत्र के पैमाने में मदद करने के लिए निजी भागीदारी को आमंत्रित किया।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news