थोड़े घटे डीजल के दाम, आगे और राहत के आसार... पेट्रोल की कीमत स्थिर
रुपया पैसा

थोड़े घटे डीजल के दाम, आगे और राहत के आसार... पेट्रोल की कीमत स्थिर

डीजल के दाम में शनिवार को फिर गिरावट दर्ज की गई जबकि पेट्रोल की कीमत में स्थिरता बनी रही। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस सप्ताह कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट के आद आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की संभावना बनी हुई है।

Yoyocial News

Yoyocial News

डीजल के दाम में शनिवार को फिर गिरावट दर्ज की गई जबकि पेट्रोल की कीमत में स्थिरता बनी रही। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस सप्ताह कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट के आद आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की संभावना बनी हुई है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड में पिछले सप्ताह के मुकाबले करीब ढ़ाई डॉलर प्रति बैरल की नरमी आई है।

तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को दिल्ली, कोलकाता में शनिवार को डीजल के दाम में 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती है। इस सप्ताह डीजल के दाम में की गई यह दूसरी कटौती है जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में डीजल 29 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत घटकर क्रमश: 73.27 रुपये, 76.77 रुपये, 79.81 रुपये और 78.58 रुपये प्रति लीटर हो गई है। हालांकि पेट्रोल का भाव बिना किसी बदलाव के क्रमश: 82.08 रुपये, 83.57 रुपये, 88.73 रुपये और 85.04 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड का नवंबर डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 3.93 फीसदी की गिरावट के साथ 42.34 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

ब्रेंट क्रूड का भाव बीते सप्ताह जहां 45 डॉलर प्रति बैरल के करीब बंद हुआ था, लेकिन लगातार तीन सत्रों की गिरावट के चलते इस सप्ताह करीब ढाई डालर प्रति बैरल टूटकर 42 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बंद हुआ।

वहीं, अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध का पिछले सत्र के मुकाबले 4.52 फीसदी लुढ़ककर 39.50 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

जानकार बताते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में नरमी आने से आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की महंगाई से राहत मिल सकती है

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news