एक बार फिर बढ़े पेट्रोल के दाम, कीमत रिकॉर्ड उंचाई के करीब

एक बार फिर बढ़े पेट्रोल के दाम, कीमत रिकॉर्ड उंचाई के करीब

नये साल में उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल की महंगाई का यह पहला झटका लगा है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम रिकॉर्ड उंचाई के करीब पहुंच गया है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा हुआ है।

पेट्रोल और डीजल diesel के दाम बुधवार को 24 से 27 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गए। तेल विपणन कंपनियों ने 29 दिनों के विराम के बाद नये साल में उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल की महंगाई का यह पहला झटका दिया है। इसके साथ देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम रिकॉर्ड उंचाई के करीब पहुंच गया है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा हुआ है। तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में दिल्ली और मुंबई में 26 पैसे जबकि कोलकाता में 25 पैसे और चेन्नई में 24 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और चेन्नई में 25 पैसे जबकि कोलकाता में 26 पैसे और मुंबई में 27 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है।

इंडियन ऑयल Indian Oil की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल petrol की कीमतें बढ़कर क्रमश: 83.97 रुपए, 85.44 रुपए, 90.60 रुपए और 86.75 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इससे पहले चार अक्टूबर 2018 को चारों महानगरों में पेट्रोल का भाव रिकॉर्ड उंचे स्तर क्रमश: 84 रुपए, 85.80 रुपए, 91.34 रुपए और 87.33 रुपए प्रति लीटर तक चला गया था।

डीजल की कीमतें बुधवार की वृद्धि के बाद दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 74.12 रुपए, 77.70 रुपए, 80.78 रुपए और 79.46 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव 54 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है और अमेरिकी क्रूड डब्ल्यूटीआई का भाव भी 50 डॉलर प्रति बैरल के उपर बना हुआ है।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट; एनर्जी व करेंसी, अनुज गुप्ता ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि कच्चे तेल में आगे और तेजी की संभावना बनी हुई है इसलिए पेट्रोल और डीजल के दाम में भी और इजाफा हो सकता है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news