पीएम किसान: सरकार द्वारा बंट गए अयोग्य लोगों को 1,364 करोड़ रुपये - RTI

पीएम किसान: सरकार द्वारा बंट गए अयोग्य लोगों को 1,364 करोड़ रुपये - RTI

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के तहत 20.48 लाख अयोग्य लाभार्थियों को 1,364 करोड़ रुपये का भुगतान हुआ है। ये जानकारी केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने सूचना के अधिकार (RTI) के तहत मांगी गई सूचना के जवाब में दी है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के तहत 20.48 लाख अयोग्य लाभार्थियों को 1,364 करोड़ रुपये का भुगतान हुआ है। ये जानकारी केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने सूचना के अधिकार (RTI) के तहत मांगी गई सूचना के जवाब में दी है। सरकार ने अभी हाल में 25 दिसंबर को लाभार्थी किसानों के खातों में सातवीं किस्त के तहत 2,000 रुपये ट्रांसफर किये हैं।

अयोग्य लाभार्थियों की हैं दो श्रेणियां

आरटीआई आवेदन के जवाब में केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने बताया कि अयोग्य लाभार्थियों की दो श्रेणियों की पहचान की गई, जिनमें पहले अर्हता पूरी नहीं करने वाले किसान हैं, जबकि दूसरी श्रेणी आयकर भरने वाले किसानो की है। आरटीआई आवेदक वेंकटेश नायक ने ये आंकड़े सरकार से प्राप्त किए। उन्होंने कहा कि अयोग्य लाभार्थियों में आधे से अधिक (55.58 प्रतिशत) आयकरदाता की श्रेणी में हैं। बाकी 44.41 प्रतिशत वे किसान हैं जो योजना की अर्हता पूरी नहीं करते हैं।

अयोग्य लाभार्थियों को हुए 1,364 करोड़ रुपये ट्रांसफर

नायक ने कहा कि सूचना के अधिकार अधिनियम-2005 के तहत प्राप्त सूचना से पता चलता है कि वर्ष 2019 में शुरू हुई पीएम-किसान योजना के तहत जुलाई 2020 तक अयोग्य लाभार्थियों को 1,364 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया। आरटीआई आवेदक ने बताया कि आंकड़ों के मुताबिक अयोग्य लाभार्थियों की बड़ी संख्या पांच राज्यों पंजाब, असम, महाराष्ट्र, गुजरात और उत्तर प्रदेश में है।

साल 2019 में शुरू हुई है पीएम किसान योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने वर्ष 2019 में की थी और इसके तहत सीमांत या छोटे किसानों या जिनके पास दो हेक्टेयर से कम कृषि भूमि है, उन्हें साल में तीन बराबर-बराबर किस्तों में कुल छह हजार रुपये की राशि दी जाती है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news