नए साल में बदल रहे ये नियम, इनकी अनदेखी आपको पड़ सकती है भारी

एक तरफ जहां बैंक लॉकर और ज्यादा सुरक्षित होंगे, वहीं, एमएफ सेंट्रल से म्यूचुअल फंड में लेन-देन की सुविधा मिलेगी।
नए साल में बदल रहे ये नियम, इनकी अनदेखी आपको पड़ सकती है भारी

नया वर्ष 2022 तीन नए बदलाव लेकर आ रहा है, जो आपके लिए बड़े काम के हैं। एक तरफ जहां बैंक लॉकर और ज्यादा सुरक्षित होंगे, वहीं, एमएफ सेंट्रल से म्यूचुअल फंड में लेन-देन की सुविधा मिलेगी।

वहीं, एटीएम शुल्क में भी बढ़ोतरी होगी। इन तीनों मामलों की अनदेखी आपको भारी पड़ सकती है।

1. लॉकर से छेड़छाड़ पर बैंक भरपाई करेगा

बैंक में लॉकर से की गई छेड़छाड़ के लिए अब बैंक जिम्मेदार होंगे। आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वे ऐसे मामलों में जिम्मेदारी लेने से बच नहीं सकते।

जनवरी 2022 से बैंक कर्मचारी द्वारा की गई धोखाधड़ी, आग लगने या चोरी होने की स्थिति में, बैंक लॉकर के मौजूदा वार्षिक किराए का 100 गुना तक भुगतान ग्राहक को करेगा।

हालांकि, यह नियम प्राकृतिक आपदाओं और ग्राहक की लापरवाही से होने वाले नुकसान पर लागू नहीं होगा।

2. म्यूचुअल फंड के लिए एमएफ सेंट्रल पोर्टल पर लेनदेन कर सकेंगे

म्यूचुअल फंड से संबंधित सेवाओं को आसान बनाने के लिए बीते सिंतबर में एमएफ सेंट्रल पोर्टल लॉन्च किया था। अभी इस पर बैंक खाते में परिवर्तन, मोबाइल नंबर और ईमेल पते, नामांकन दाखिल करना जैसे कई सुविधाएं मिल रही हैं लेकिन भुगतान नहीं कर सकते।

नए साल से इस पोर्टल पर लेनदेन करने की सुविधा भी शुरू हो जाएगी। इस पोर्टल को केफिनटेक और कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज (सीएएमएस) द्वारा संयुक्त रूप से लॉन्च किया गया है। इसे भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से भी मंजूरी मिल चुकी है।

3. एटीएम से पांच बार से अधिक पैसे निकालने पर शुल्क देना होगा

जनवरी से यदि आप एक माह में तय सीमा से अधिक एटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए अधिक शुल्क देना होगा। अभी प्रत्येक ग्राहक को एक महीने में पांच मुफ्त लेनदेन की अनुमति है।

इनमें नकद निकासी, बैलेंस पूछताछ, एटीएम पिन बदलना आदि शामिल है। पांच बार से अधिक इस्तेमाल करने पर प्रति ट्रांजेक्शन 21 रुपये चुकाने होंगे। पहले 20 रुपये वसूले जा रहे है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news