Unlock 2.0 : आज से बदल जाएंगे बैंकिंग, रेलवे के नियम, वेटिंग में नहीं मिलेंगा टिकट, स्पेशल ट्रेनों में भी बदलाव
रुपया पैसा

Unlock 2.0 : आज से बदल जाएंगे बैंकिंग, रेलवे के नियम, वेटिंग में नहीं मिलेंगा टिकट, स्पेशल ट्रेनों में भी बदलाव

अनलॉक 2.0 के तहत बैंकिंग और रेलवे में कुछ नियमों में बदलाव किया गया है. आज यानि 1 जुलाई से ज्यादातर बैंक फिर से तमाम बैंकिंग चार्ज वसूलना शुरू कर देंगे. रेलवे में वेटिंग लिस्ट का टिकट नहीं मिलेगा जबकि कई स्पेशल ट्रेनों का समय बदला जाएगा.

Yoyocial News

Yoyocial News

आज यानि 1 जुलाई से पूरे देश में अनलॉक 2.0 लागू हो रहा है, जिसके तहत केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी कर दी है. अनलॉक 2.0 में सुविधाओं में थोड़ी और ढ़ील दी गई है. इसके साथ ही आज से बैंकिंग और रेलवे में कुछ नियमों में बदलाव किया गया है. आज यानि 1 जुलाई से ज्यादातर बैंक फिर से तमाम बैंकिंग चार्ज वसूलना शुरू कर देंगे.

बता दें कि एटीएम कैश विड्राल चार्ज और मिनिमम अकाउंट बैलेंस (एमएबी) मेंटिनेंस जैसे बैंकिंग चार्ज पर सरकार ने 30 जून तक ही रोक लगाई थी. रेलवे में वेटिंग लिस्ट का टिकट नहीं मिलेगा जबकि कई स्पेशल ट्रेनों का समय बदला जाएगा. अटल पेंशन स्कीम में भी ऑटो डेबिट की सुविधा शुरू हो जाएगी.

ये होंगे बैंकिंग सेक्टर के नियम...

1. बैंक अकाउंट में तय सीमा से कम पैसा रखने पर एमएबी के नाम पर चार्ज लिया जाता है. जैसे एसबीआई में मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में न्यूनतम बैलेंस 3000 रुपए रखना पड़ता है. सेमी अर्बन में 2000 रुपए और ग्रामीण इलाके में 1000 रुपए बैलेंस जरूरी है. एचडीएफसी और आईसीआईसीआई जैसे निजी क्षेत्र के बैंक मेट्रो और शहरी क्षेत्रों के लिए 10 हजार रुपए एमएबी रखे हैं. अब ये चार्ज फिर से वसूले जाएंगे.

2. पहले की तरह दूसरे बैंक के एटीएम से निश्चित संख्या से ज्यादा बार निकासी पर अब फिर चार्ज देना होगा. पहले की तरह हर महीने केवल मेट्रो शहरों में आठ और नॉन मेट्रो शहरों में लोग 10 ट्रांजेक्शन ही कर सकेंगे. कोरोनावायरस के चलते पहले लोगों को एटीएम से असीमित निकासी की सुविधा दी गई थी.

3. 1 जुलाई से कई बैंकों में जरूरी डॉक्यूमेंट जमा नहीं कराने पर लोगों के खाते फ्रीज हो जाएंगे. बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ ही विजया बैंक और देना बैंक में भी ये नियम लागू हो गया है. विजया और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय हो चुका है.

4. 1 जुलाई से आपको वेटिंग लिस्ट का टिकट नहीं मिलेगा. रेलवे ने फैसला किया है कि अब लोगों को सिर्फ कंफर्म टिकट दिया जाएगा या फिर आरएसी टिकट दिया जाएगा. साथ ही, एक जुलाई से विभिन्न ट्रेनों का समय भी बदला है.

5. अभी तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर कोई रिफंड नहीं मिलता है, लेकिन बुधवार से रेलवे के नियमों में बदलाव के बाद तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर 50 फीसदी का रिफंड मिलेगा.

केंद्र सरकार की ओर से अटल पेंशन योजना चलाई जाती है, जिसके तहत फिलहाल ऑटो डेबिट नहीं हो रहा है. 30 जून को ये मियाद खत्म हो रही है. यानी 1 जुलाई से इस योजना में पैसा लगाने वाले लोगों के अकाउंट से पैसे अपने आप कट जाएंगे, यानी ऑटो डेबिट हो जाएंगे. इससे लोगों को काफी सुविधा मिलेगी.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news