महिला क्रिकेट: रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5 विकेट से हराया

ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए एक गेंद पर तीन रनों की जरूरत थी लेकिन झूलन ने नॉ बॉल फेंकी और ऑस्ट्रेलिया को एक रन मिला। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए एक गेंद पर दो रन की जरूरत थी और उसने लक्ष्य हासिल कर मैच अपने नाम किया।
महिला क्रिकेट: रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5 विकेट से हराया

सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी (नाबाद 125) रनों की शतकीय पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने यहां हारुप पार्क में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में भारतीय महिला टीम को पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त हासिल की।

ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लेनिंग ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सात विकेट पर 274 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने मूनी के 133 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से नाबाद 125 रनों की पारी के दम पर 50 ओवर में पांच विकेट पर 275 रन बनाकर मैच जीत लिया।

भारत की ओर से झूलन गोस्वामी, मेघना सिंह, पूजा वस्त्राकर और दीप्ति शर्मा को एक-एक विकेट मिला।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसने पहले ही ओवर में एलिसा हेली (0) का विकेट गंवाया। इसके तुरंत बाद कप्तान लेनिंग (6) भी आउट हो गइर्ं।

फिर एलिसे पेरी (2) और एश्ले गार्डनर (12) के रूप में ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका लगा। इस वक्त लग रहा था कि भारतीय टीम आसानी से इस मुकाबले को जीत लेगी लेकिन मूनी ने ताहलिया मैक्राग्थ के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया को संकट से उबारा।

मूनी और मैक्राग्थ ने पांचवें विकेट के लिए 126 रनों की साझेदारी कर भारत के लिए मुश्किल खड़ी कर दी। हालांकि, इस साझेदारी को दीप्ति ने मैक्राग्थ को आउट कर तोड़ा जिन्होंने 77 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 74 रन बनाए। इसके बाद मूनी ने निकोला कैरी के साथ पारी आगे बढ़ाई और मुकाबले को अंतिम ओवर तक ले गईं।

ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए एक गेंद पर तीन रनों की जरूरत थी लेकिन झूलन ने नॉ बॉल फेंकी और ऑस्ट्रेलिया को एक रन मिला। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए एक गेंद पर दो रन की जरूरत थी और उसने लक्ष्य हासिल कर मैच अपने नाम किया। कैरी 38 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 39 रन बनाकर नाबाद रहीं।

इससे पहले, सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा ने भारतीय टीम को शानदार शुरूआत दिलाई और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को सोफी मोलिन्यूक्स ने शैफाली (22) को आउट कर तोड़ा। इसके बाद भारत ने कप्तान मिताली राज (8) और यास्तिका भाटिया (3) के विकेट जल्द गंवा दिए।

विकेटकीपर ऋचा घोष के साथ मंधाना ने पारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने चौथे विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी की और टीम को दबाव से निकाला। मंधाना शतक से चूक गईं और 94 गेंदो पर 11 चौकों की मदद से 86 रन बना कर आउट हो गई। इसके बाद ऋचा भी पांचवें बल्लेबाज के रुप में 50 गेंदो पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 44 रन बनाकर आउट हुई।

फिर दीप्ति (23) और पूजा (29) रन बनाकर पवेलियन लौटीं जबकि झूलन 25 गेंदो पर तीन चौकों की मदद से 28 रन बनाकर नाबाद रही।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मैक्राग्थ ने तीन, मोलिन्यूक्स ने दो जबकि डार्सी ब्राउन ने एक विकेट लिया।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.