जज को बॉल मारने के आरोप में जोकोविच को US Open से किया गया बाहर, घटना के बाद फैंस से मांगी माफ़ी
स्पोर्ट्स

जज को बॉल मारने के आरोप में जोकोविच को US Open से किया गया बाहर, घटना के बाद फैंस से मांगी माफ़ी

प्वाइंट हारने के बाद जोकोविच ने गेंद को गुस्से में अपने पीछे मारा जो उनके पीछे खड़ी लाइन जज को जा लगी। गेंद लगते ही वह गिर पड़ीं। इसके बाद टूर्नामेंट के अधिकारियों के बीच काफी देर तक बातचीत हुई और फिर जोकोविच को मैच से डिसक्वालिफाई कर दिया गया।

Yoyocial News

Yoyocial News

वर्ल्ड नंबर-1 सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को अमेरिका ओपन से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।

जोकोविच को लाइन जज को बॉल मारने के कारण अमेरिका ओपन से अयोग्य करार कर दिया गया है।

BBC की रिपोर्ट के अनुसार, ये वाकया उस समय हुआ जब जोकोविच रविवार को अपने चौथे राउंड के मैच में पाब्लो कैरोनो बुस्टा के खिलाफ पहले सेट में 5-6 से पीछे चल रहे थे।

प्वाइंट हारने के बाद जोकोविच ने गेंद को गुस्से में अपने पीछे मारा जो उनके पीछे खड़ी लाइन जज को जा लगी। गेंद लगते ही वह गिर पड़ीं। इसके बाद जोकोविच और टूर्नामेंट के अधिकारियों के बीच काफी देर तक बातचीत हुई और फिर जोकोविच को मैच से डिसक्वालिफाई कर दिया गया। आखिर में जोकोविच बुस्टा से हाथ मिलाकर कोर्ट से बाहर चले गए।

अमेरिकी टेनिस संघ (यूएसटीए) ने अपने एक बयान में कहा, "ग्रैंड स्लैम नियम पुस्तिका के अनुसार, उन्हें जानबूझकर किसी को गेंद से या किसी खतरनाक तरीके से मारने या कोर्ट के भीतर लापरवाही से खेलने या परिणामों को गंभीरता से नहीं लेने के कारण अमेरिका ओपन के रेफरी द्वारा 2020 अमेरिका ओपन से बाहर कर दिया गया है।"

यूएसटीए ने आगे कहा, "चूंकि उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है तो जोकोविच अमेरिका ओपन में हासिल किए अपने सभी रैकिंग प्वाइंट्स भी खो देंगे और उन्हें टूनार्मेंट में जीते गए मैच की पुरस्कार राशि को जुर्माने के तौर पर देना होगा। साथ ही इस अपमानजनक घटना के लिए भी उन्हें जुर्माना देना होगा।"

17 बार ग्रैंड स्लैम विजेता जोकोविच ने बाद में जारी एक बयान में कहा, "पूरी घटना ने मुझे काफी दुखी किया है। मैंने लाइन अधिकारी से बात की और अधिकारियों ने मुझे बताया है कि ईश्वर का शुक्र है वह ठीक है। उसे इतना दुख पहुंचाने के लिए मुझे काफी अफसोस है। मैंने ऐसा जानबूझकर नहीं किया। लेकिन यह बहुत गलत था। उनकी निजता का सम्मान करने के लिए मैं नाम का खुलासा नहीं करूंगा।"

अमेरिका ओपन से अयोग्य करार होने पर उन्होंने कहा, "जहां तक डिस्क्वालिफिकेशन की बात है, तो मुझे अपने भीतर विचार करना होगा और अपनी निराशा पर काम करते हुए उसे एक खिलाड़ी और इनसान के तौर पर बेहतर बनने की प्रेरणा के रूप में इस्तेमाल करना होगा।"

अपने व्यवहार के लिए माफी मांगते हुए जोकोविच ने कहा, "मैं अमेरिका ओपन और इससे जुड़े सभी लोगों से अपने व्यवहार के लिए माफी मांगता हूं। मैं अपनी टीम और परिवार के अडिग समर्थन के लिए आभारी हूं। इसके साथ ही अपने फैंस के लिए भी जो हमेशा मेरे साथ खड़े हैं। थैंक्यू और आईएम सॉरी।"

बुस्टा ने मैच के बाद कहा, "मैंने उस घटना को नहीं देखा, जब उन्होंने बॉल मारा। मैं अपने कोच को देख रहा था। यह थोड़ा शॉकिंग था। मुझे उम्मीद है कि वह ठीक होंगी।"

टूर्नामेंट से जोकोविच के अयोग्य होने के बाद बुस्टा अब क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं, जहां अब उनके सामने 12वीं सीड डेनिस शापोवालोव की चुनौती होगी।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news