स्पोर्ट्स

Happy Birthday Dada: 48 साल के हुए 'प्रिंस ऑफ कोलकाता', बधाइयों का लगा तांता

गांगुली को भारतीय क्रिकेट की तस्वीर बदलने वाला कप्तान कहा जाता है। वह भारत के महान कप्तानों में गिने जाते हैं।

Yoyocial News

Yoyocial News

Sourav Ganguly
Sourav Ganguly

बीसीसीआई अध्यक्ष और भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली बुधवार को 48 साल के हो गए हैं। गांगुली को इस मौके पर हर तरफ से बधाइयां मिल रही हैं।

गांगुली को भारतीय क्रिकेट की तस्वीर बदलने वाला कप्तान कहा जाता है। वह भारत के महान कप्तानों में गिने जाते हैं।

गांगुली के साथ लंबे अरसे तक खेलने वाले और उनके सलामी जोड़ीदार रहे सचिन तेंदुलकर ने उन्हें मुबारकबाद देते हुए ट्वीट किया, "जन्मदिन मुबारक हो दादी। उम्मीद है कि हमारी मैदान के बाहर की साझेदारी उसी तरह से चलती रहेगी जिस तरह से मैदान के अंदर चली थी। आपका साल अच्छा रहे।"

वीवीएस. लक्ष्मण ने लिखा, "जन्मदिन की बधाई हो गांगुली। उम्मीद है कि आप ज्यादा से ज्यादा सफलता हासिल करो और ज्यादा से ज्यादा प्यार तुम्हें मिले। आपका दिन और साल अच्छा रहे।"

मोहम्मद कैफ ने लिखा, "एक बेहतरीन बल्लेबाज से शानदार कप्तान तक और अब भारतीय क्रिकेट का पूरी तरह से नेतृत्व करने वाले, मेरे फेवरेट कप्तान और मेंटॉर सौरव गांगुली को जन्मदिन की शुभकामनाएं। लेकिन फौलादी सीना दिखा के ऐसे कौन चढ़ता है दादा।"

BCCI के सचिव जय शाह ने लिखा, "अपने समय के सबसे शानदार और विजनरी कप्तान को जन्मदिन की शुभकामनाएं। भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों तक ले जाने वाले इंसान के साथ काम करना बड़े गर्व की बात है। शुभो जन्मोदिन सौरव गांगुली।"

ईशांत शर्मा ने लिखा, "शुभो जन्मोदिन दादा। कई लोगों के लिए प्ररेणा। ढेर सारा प्यार और शुभकामनाएं।"

प्रज्ञान ओझा ने लिखा, "जन्मदिन मुबारक हो दादा। शानदार कप्तान से लेकर एक बेहतरीन प्रशासक तक, आपने हर काम शानदार तरीके से किया है। उम्मीद है कि आप भारतीय क्रिकेट के भले के लिए अच्छा काम करना जारी रखोगे।"

ICC ने गांगुली की कई उपलब्धियों को अपने ट्विटर हैंडल पर जारी करते हुए उन्हें बधाई दी है।

ICC ने लिखा, "सबसे तेजी से 10,000 रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज। विश्व कप में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज। 2003 विश्व कप के उपविजेता कप्तान। विदेशी जमीन पर 28 टेस्ट मैचौं में से 11 जीतन वाले कप्तान। भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली को जन्मदिन की शुभकामनाएं।"

8 जुलाई 1972 को कोलकाता में जन्मे सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे स्टाइलिश बाएं हाथ के बल्लेबाज और सफल कप्तान रहे लेकिन उनका करियर विवादों से बच नहीं पाया।

चाहे टॉस के लिए विपक्षी कप्तानों को इंतजार करवाने का किस्सा हो या ग्रेग चैपल के साथ मतभेद, गांगुली को बेशक भारतीय टीम का सबसे विवादास्पद कप्तान कहा जा सकता है।

सौरव ने 1992 के विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच के साथ टीम इंडिया में कदम रखा था लेकिन कभी विवादों ने उनका पीछा नहीं छोड़ा।

गांगुली के डेब्यू के बाद ये अफवाहें शुरू हो गई कि बंगाल का ये क्रिकेटर टीम के सीनियर खिलाड़ियों की बात नहीं मानता है।

वहीं एक अफवाह ये भी थी कि गांगुली ने 12वां खिलाड़ी बन पानी लेने जाने से साफ इंकार कर दिया था। लेकिन सौरव ने कभी भी इसे अपने खेल पर प्रभावित नहीं होने दिया।

2002 का नेटवेस्ट फाइनल भला कौन भूल सकता है। भारतीय टीम ने 146 रनों पर 5 विकेट गंवाने के बाद इंग्लैंड के स्कोर 325 को पार किया था। भारत की इस जीत में युवा चेहरे मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

इसके बाद गांगुली का लॉर्ड्स की बालकनी में शर्ट उतारकर लहराना तो क्रिकेटप्रेमी शायद ही कभी भूल पाएंगे।

वनडे टीम में जगह बनाने के चार बाद 1996 के इंग्लैंड दौरे पर गांगुली ने लॉर्ड्स के मैदान पर शतक जड़ कर बता दिया कि वो किस कद के खिलाड़ी हैं।

गांगुली ने भारत के लिए खेले 113 टेस्ट मैचों में 51.25 की शानदार औसत से 7,212 रन बनाए। जबकि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 254 मैचों में 15,687 रन बनाए।

वनडे क्रिकेट की बात करें तो गांगुली के नाम 311 मैचों में 11,363 रन हैं, जिसमें 22 शतक और 72 अर्धशतक शामिल हैं।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news