IND vs ENG, 1st Test: रूट का दोहरा शतक, इंग्लैंड ने बनाए 8/555 रन

IND vs ENG, 1st Test: रूट का दोहरा शतक, इंग्लैंड ने बनाए 8/555 रन

इंग्लैंड ने अपने पहले दिन के स्कोर तीन विकेट पर 263 रन से आगे खेलना शुरू किया। कप्तान रूट ने अपनी पारी को 128 रन से आगे बढ़ाया। बेन स्टोक्स नए बल्लेबाज के रूप में मैदान पर उतरे।

अपने करियर के सबसे अच्छे दौर से गुजर रहे कप्तान जोए रूट (218) के पांचवें दोहरे शतक की बदौलत इंग्लैंड ने यहां एमए चिदम्बरम स्टेडियम में मेजबान भारत के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में आठ विकेट पर 555 रन का विशाल स्कोर बना लिया।

स्टंप्स के डोमिनिक बैस 84 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 28 और जैक लीच 28 गेंदों पर एक चौके के सहारे छह रन बनाकर नाबाद लौटे। दोनों बल्लेबाजों के बीच नौवें विकेट लिए अब तक 30 रनों की साझेदारी हुई है।

भारत की ओर से इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन और अपना पदार्पण टेस्ट खेल रहे शाहबाज नदीम को दो-दो विकेट मिले हैं।

इससे पहले, इंग्लैंड ने अपने पहले दिन के स्कोर तीन विकेट पर 263 रन से आगे खेलना शुरू किया। कप्तान रूट ने अपनी पारी को 128 रन से आगे बढ़ाया। बेन स्टोक्स नए बल्लेबाज के रूप में मैदान पर उतरे।

दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर खेलते हुए इंग्लैंड का स्कोर बोर्ड जारी रखा और लंच तक मेहमान टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया।

विकेट को अच्छी तरह से पढ़ चुके रूट ने 260 गेंदों पर अपना 150 रन पूरा किया। रूट का भारत में टेस्ट में यह तीसरा बेस्ट स्कोर है। स्टोक्स ने भी जिम्मेदारी से खेलते हुए रूट का अच्छा साथ निभाया। भारत के पास 112वें ओवर में अश्विन की गेंद पर स्टोक्स को रन आउट करने का मौका था। लेकिन वाशिंगटन सुंदर का थ्रो ज्यादा दूर था।

दोनों बल्लेबाजों ने लंच तक इंग्लैंड को कोई झटका नहीं लगने दिया। इंग्लैंड ने दूसरे सेशन की शुरूआत तीन विकेट पर 355 रन से आगे खेलना शुरू किया। रूट ने 156 और स्टोक्स ने अपनी पारी को 63 रनों से आगे बढ़ाया।

रूट और स्टोक्स के बीच चौथे विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी हुई। लंबी होती जा रही इस साझेदारी को नदीम ने स्टोक्स को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराकर तोड़ा।

स्टोक्स अपनी पारी में 19 रन और जोड़कर टीम के 387 के रूकोर पर चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। स्टोक्स ने 118 गेंदों पर 10 चौके और दो छक्के की मदद से 82 रन बनाए।

स्टोक्स के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए ओली पोप ने रूट के साथ मिलकर चायकाल तक इंग्लैंड को और कोई झटका नहीं लगने दिया। रूट ने चायकाल से पहले ही अपना दोहरा शतक पूरा कर लिया।

उन्होंने अश्विन की गेंद पर छक्का लगाकर अपना दोहरा शतक पूरा किया। रूट छक्का लगाकर अपना दोहरा शतक पूरा करने वाले पहले इंग्लिश क्रिकेटर बन गए हैं। रूट का घर से बाहर यह तीसरा दोहरा और पिछले तीन टेस्ट मैचों में दूसरा शतक है। रूट अपने 100वें टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं।

इसके साथ ही रूट टेस्ट में सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने वाले संयुक्त रूप से इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक के नाम भी पांच दोहरा शतक है। वहीं, वेली हामंड के नाम सात शतक दोहरा शतक है।

रूट ने मैच के पहले दिन शतक जमाया था और वह अपने 100वें टेस्ट में शतक लगाने वाले नौवें बल्लेबाज बने थे।

इंग्लैंड ने चायकाल तक चार विकेट पर 454 रन बना लिए थे। चायकाल के बाद रूट ने 209 और ओली पोप ने 24 रनों से आगे खेलना शुरू किया। पोप कुछ खास नहीं कर सके और 34 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें अश्विन ने पगबाधा आउट किया।

पोप टीम के पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। उनके आउट होने के बाद कप्तान रूट का धैर्य भी जवाब दे गया और वह छठे बल्लेबाज के रूप में टीम के 477 के स्कोर पर आउट हुए। रूट ने 377 गेंदों पर 19 चौके और दो छक्का लगाया। रूट को नदीम ने पगबाधा आउट किया।

रूट के आउट होने के बाद जोस बटलर भी 30 रन बनाकर चलते बने। उन्हें इशांत शर्मा ने बोल्ड किया। इसके बाद जोफरा आर्चर आठवें विकेट के रूप में खाता खोले बिना चलते बने। आर्चर को भी इशांत ने अपना शिकार बनाया।

इसके बाद बैस और लीच ने स्टंप्स तक इंग्लैंड का और कोई विकेट नहीं गिरने दिया। उनके अलावा रोरी बर्न्‍स ने 33, डॉमिनिक सिब्ले ने 87 और डैनियल लॉरेंस खाता खोले बिना आउट हुए।

रूट 100 टेस्ट खेलने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं। रूट 15वें ऐसे इंग्लिश क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टेस्ट मैचों का सैकड़ा पूरा किया है। चेन्नई टेस्ट के पहले दिन रूट की उम्र 30 साल 37 दिन है।

टेस्ट इतिहास में सबसे कम उम्र में 100वां टेस्ट खेलने का रिकार्ड इंग्लैंड के ही पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक के नाम है, जिन्होंने साल 2013 में 28 साल 353 दिनों की उम्र में 100वां टेस्ट खेला था।

कुक ने इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक 161 टेस्ट खेले। इसके बाद भारत के सचिन तेंदुलकर का नाम है। सचिन ने साल 2002 में 29 साल 134 दिन की उम्र में अपना 100वां टेस्ट खेला था।

सचिन ने साल 2013 में अपने करियर का 200वां टेस्ट भी खेला था। इस मुकाम पर पहुंचने वाले वह एकमात्र टेस्ट क्रिकेटर हैं। सचिन 2013 में ही रिटायर हुए थे।

भारत की ओर से स्पिनर शाहबाज नदीम डेब्यू कर रहे हैं। उन्हें अक्षर पटेल के स्थान पर टीम में जगह मिली, जो घुटने की चोट के कारण पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं। नदीम के अलावा राहुल चाहर को भी टीम में शामिल किया गया है।

चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ मेजबान भारत का शानदार रिकॉर्ड रहा है लेकिन अगर भारत में इंग्लिश टीम की पिछली टेस्ट सीरीज की बात की जाए तो उसे भारत गंवा बैठा था।

भारत और इंग्लैंड ने इस मैदान पर अब तक नौ टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से मेजबान भारत ने पांच जीते हैं, जबकि इंग्लैंड के हिस्से में तीन जीत नसीब हुई है। वहीं, दोनों टीमों के बीच 1982 में खेला गया मैच ड्रॉ रहा था।

यह सीरीज इसलिए भी अहम है क्योंकि मेजबान भारत को जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के इंग्लैंड को कम से कम 2-0 से हराना होगा। दूसरी ओर, इंग्लैंड की टीम अगर 3-0, 3-1, 4-0 के अंतर से जीतती है तो वह फाइनल में पहुंच जाएगी।

भारत अगर केवल 1-0 के एक अंतर से जीतता है या इंग्लैंड अगर 1-0, 2-0 या 2-1 से जीत जाता है तो आस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच जाएगी। यही नहीं यह सीरीज अगर 0-0, 1-1 या 2-2 से ड्रॉ भी होती है तो ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल खेलने का हक मिल जाएगा।

भारत की ओर से स्पिनर शाहबाज नदीम डेब्यू कर रहे हैं।

टीमें :

भारत : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, शाहबाज नदीम

इंग्लैंड : रोरी बर्न्‍स, डोमिनिक सिबली, डैनियल लॉरेंस, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), डोमिनिक बेस, जोफ्रा आर्चर, जैक लीच, जेम्स एंडरसन

Keep up with what Is Happening!

AD
No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news