आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने किया था अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण
स्पोर्ट्स

आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने किया था अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण

सचिन ने 16 साल की उम्र में कराची के नेशनल स्टेडिम में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जगत में पहला मैच खेला था। सचिन के साथ सलील अंकोला ने भी अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच इसी दिन खेला था।

Yoyocial News

Yoyocial News

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन यानी 15 नवंबर 1989 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। वह अपनी बल्लेबाजी से कई लोगों को प्रभावित करने में सफल रहे थे। सचिन ने 16 साल की उम्र में कराची के नेशनल स्टेडिम में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जगत में पहला मैच खेला था। सचिन के साथ सलील अंकोला ने भी अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच इसी दिन खेला था।

टेस्ट मैच की पहली पारी में सचिन हालांकि सिर्फ 15 रन ही बना पाए थे और फिर पाकिस्तान की तरफ से अपना पहला मैच खेल रहे वकार यूनिस की गेंद पर आउट हो गए थे। मैच ड्रॉ रहा था और इसलिए सचिन को दूसरी पारी खेलने का मौका नहीं मिला था।

एक अचीब संयोग यह है कि 2013 में 15 नवंबर को ही सचिन आखिरी बार बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे थे। उन्होंने अपना आखिरी मैच अपने गृहनगर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। इस मैच में सचिन ने 74 रन बनाए थे। इस मैच में भी सचिन को दूसरी पारी खेलने का मौका नहीं मिला था। भारत ने यह मैच पारी और 126 रनों से जीता था।

बीसीसीआई ने एक ट्वीट में कहा, "आज के दिन-1989 में सचिन तेंदुलकर ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था। 2013 में यह महान खिलाड़ी आखिरी बार भारत के लिए मैदान पर उतरा था। पूरे विश्व में लाखों लोगों को प्रेरित करने के लिए शुक्रिया।"

सचिन ने भारत के लिए 200 टेस्ट और 463 वनडे मैच खेले हैं। उनके नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 100 शतक हैं। वनडे में उन्होंने 18,426 रन बनाते हुए 49 शतक लगाए हैं। टेस्ट में उनके नाम 15,921 रन बनाए हैं जिसमें 51 शतक शामिल हैं। उन्होंने 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टी-20 मैच भी खेला है जिसमें उन्होंने 10 रन बनाए थे।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news