स्पोर्ट्स

जर्सी पर 'ब्लैक लाइव्स मैटर' लोगो के साथ मैदान पर उतरेगी विंडीज टीम

पिछले महीने 25 मई को अमेरिका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद दुनियाभर में रंगभेद के खिलाफ विरोध शुरू हुआ था। इसके बाद फुटबाल और क्रिकेट के अलावा खेल जगत के खिलाड़ियों ने ब्लैक लाइव्स मैटर मूवमेंट को सपोर्ट कर रहे हैं।

Yoyocial News

Yoyocial News

Westindies Cricket Team
Westindies Cricket Team

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाड़ी आठ जुलाई से मेजबान इंग्लैंड के साथ शुरू होने जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान अपनी जर्सी के कॉलर 'ब्लैक लाइव्स मैटर' लोगो के साथ मैदान पर उतरेगी।

Cricinfo की रिपोर्ट के अनुसार, ब्लैक लाइव्स मैटर लोगो को ग्राफिक्स डिजाइनर अलीशा होसनाह ने तैयार किया है। होसनाह वॉडफोर्ड के कप्तान टोय डीने की पार्टनर हैं। ठीक इसी तरह का लोगो इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) में भी इस्तेमाल किया गया था।

लीग की सभी 20 टीमों के खिलाड़ी लोगो लगी टी-शर्ट पहनकर ही मैच खेले थे। वेस्टइंडीज को मैदान पर अपनी जर्सी पर लोगो के साथ खेलने की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से इजाजत भी मिल गई हैं।

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने कहा, "यह खेल, क्रिकेट और वेस्टइंडीज टीम के इतिहास में बड़ा बदलाव है। हम यहां विजडन ट्रॉफी जीतने आए हैं लेकिन दुनिया में जो रहा है,उससे भी वाकिफ हैं और इंसाफ तथा समानता के लिए लड़ेंगे।"

उन्होंने कहा, "हमने यह लोगो पहनने का फैसला हल्के में नहीं लिया। हमें पता है कि चमड़ी के रंग पर टिप्पणी करने पर कैसा लगता है। समानता और एकता जरूरी है। जब तक वह नहीं होगी, हम चुप नहीं बैठ सकते।"

पिछले महीने 25 मई को अमेरिका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद दुनियाभर में रंगभेद के खिलाफ विरोध शुरू हुआ था। इसके बाद फुटबाल और क्रिकेट के अलावा खेल जगत के सभी खिलाड़ियों ने ब्लैक लाइव्स मैटर मूवमेंट को सपोर्ट कर रहे हैं।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news