गुरुग्राम में बनेगा 15 किमी लंबा साइकिल ट्रैक

गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) इफको चौक से गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड तक 15 किलोमीटर लंबे साइकिल ट्रैक का निर्माण करेगी, जिस पर करीब 12.88 करोड़ रुपये की लागत आएगी।
गुरुग्राम में बनेगा 15 किमी लंबा साइकिल ट्रैक

गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) इफको चौक से गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड तक 15 किलोमीटर लंबे साइकिल ट्रैक का निर्माण करेगी, जिस पर करीब 12.88 करोड़ रुपये की लागत आएगी। अधिकारियों के मुताबिक इस प्रोजेक्ट को हाल ही में आयोजित कोर प्लानिंग सेल की बैठक में रखा गया और इसे जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने मंजूरी दी थी।

योजना के अनुसार साइकिल ट्रैक इफको चौक से शुरू होकर गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड पर समाप्त होगा क्योंकि इस मार्ग पर रोजाना बड़ी संख्या में लोग साइकिल चलाते हैं। अधिकारियों ने बताया कि रूट अलाइनमेंट को अंतिम रूप देने के बाद जल्द ही प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि अगर गोल्फ कोर्स रोड पर साइकिल ट्रैक का निर्माण किया जाता है तो इसे सेक्टर-27, 28, 42 और 43 के माध्यम से इफको चौक से सदर्न पेरिफेरल रोड (एसपीआर) तक बनने वाले साइकिल ट्रैक से भी जोड़ा जाएगा। इससे दोनों सड़कें भी आपस में जुड़ जाएंगी, जिससे साइकिल सवारों को एक सड़क से दूसरी सड़क पर जाने के लिए सुरक्षित रास्ता मिल जाएगा।

उल्लेखनीय है कि जीएमडीए द्वारा शहर में यातायात व्यवस्था में सुधार और प्रदूषण को कम करने के लिए मोबिलिटी प्लान तैयार किया गया है।

इस पहल के तहत जीएमडीए का लक्ष्य 2035 तक शहर की सड़कों पर 800 किलोमीटर साइकिल ट्रैक बनाना है। अधिकारियों ने बताया कि यह काम चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा।

जीएमडीए ने अब तक नेताजी सुभाष मार्ग, उद्योग विहार रोड, एमडीआई चौक से अतुल कटारिया चौक और रेजंगला चौक से बिजवासन बॉर्डर तक साइकिल ट्रैक का निर्माण किया है। अब तक शहर में इन मार्गों को मिलाकर करीब 50 किमी साइकिल ट्रैक का निर्माण किया जा चुका है।

जीएमडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "इफको चौक से गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड तक एक साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा। यह ट्रैक 15 किमी लंबा होगा। केवल साइकिल चालकों को ही इस पर जाने की अनुमति होगी। इसके निर्माण पर अनुमानित 12.88 करोड़ रुपये खर्च होंगे।"

Note: Yoyocial.News लेकर आया है एक खास ऑफर जिसमें आप अपने किसी भी Product का कवरेज करा सकते हैं।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.