Unlock 4: यूपी सरकार की ढील के बाद लखनऊ के बाजारों में दिखा कुछ ऐसा माहौल
ताज़ातरीन

Unlock 4: यूपी सरकार की ढील के बाद लखनऊ के बाजारों में दिखा कुछ ऐसा माहौल

अनलॉक 4 में हजरतगंज, गोमतीनगर, अलीगंज में एक नए तरह का बाजार तैयार हो रहा है। जिसमें दुकानदार और ग्राहक की ‘बांडिंग’ एक नए तरीके से बन रही है। पिछले 3 महीने में खुल रहे बाजार ने ग्राहकों को बाजार में खरीदारी करने का सलीका सिखा दिया।

Yoyocial News

Yoyocial News

यूपी में तेजी से अपने पांव पसार रहे कोरोना वायरस महामारी के बीच अनलॉक-4 में यूपी सरकार ने कई प्रतिबंधों में ढील दी है। राज्य भर में अब केवल रविवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी। इससे पहले शनिवार व रविवार को वीकेंड लॉकडाउन किया जा रहा था। अब रविवार को छोड़कर बाकी दिन बाजार सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खुलेंगे।

इसका असर यह हुआ कि ग्राहकों को वीकेंड में खरीदारी करने का मौका मिला है। इससे शहर के विभिन्न वर्गों के व्यापारी खास कर छोटे दुकानदारों ने खुशी जाहिर की। बता दें अनलॉक 4 में कई तरह की छूट देने का सबसे ज्यादा फायदा बाजार में कारोबार को हुआ है।

शहर के भूतनाथ व्यापार मंडल के अध्यक्ष देवेंद्र गुप्ता के मुताबिक पितृ पक्ष के बाद बाजार में खरीदारी बढ़ेगी। शनिवार को बाजार खुलने से एक नया उत्साह आयेगा। जो ग्राहक अभी तक बाजार में आने से थोड़ा हिचकता था अब वह भी बाजार की तरफ रूख करेगा।

गुप्ता ने बताया कि भूतनाथ बाजार ही नहीं कपूरथला, गोमतीनगर, मुंशीपुलिया, अलीगंज, डंडहिया बाजार में भी इसका असर दिख रहा है कि बाजार में ग्राहकों की आना-जाना बढ़ा है।

राजधानी के नाका परिक्षेत्र व्यापार मंडल के अध्यक्ष पवन मनोचा ने बताया कि लॉकडाउन के बाद इलेक्ट्रिक बाजार में भी ग्राहकों की अच्छी आमद हुई है। शुरुआती दौर में लॉकडाउन जब खुले तो गर्मी चरम पर थी। ऐसे में जैसे बाजार खुले तो बाजार में दुकानदारों के ग्राहक उमड़ पड़े और 15 दिन में लगभग 200 फीसदी बिक्री में उछाल दर्ज किया गया। अब। शनिवार को भी बाजार खुलेगा। निश्चित रूप से बाजार में बिक्री बढ़ेगी।

अनलॉक 4 में हजरतगंज, गोमतीनगर, अलीगंज में एक नए तरह का बाजार तैयार हो रहा है। जिसमें दुकानदार और ग्राहक की ‘बांडिंग’ एक नए तरीके से बन रही है। पिछले तीन महीने में खुल रहे बाजार ने ग्राहकों को बाजार में खरीदारी करने का सलीका सिखा दिया।

पहले भूतनाथ बाजार में जिस तरह से लोग एक दूसरे से सटकर खरीदारी करते रहे हैं। अब वह लॉकडाउन के बाद संभव नहीं रहा। क्योंकि सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाकर खरीदारी करने में ही समझदारी है।

नजीराबाद के कपड़ा कारोबारी ने बताया कि अब ग्राहक कपड़ों की खरीदारी में भी खुद के हाथों को सैनिटाइज करना नहीं भूलते। हमने भी शॉप के बाहर पैडल वाला सैनिटाइज मशीन लगा रखी है जिससे अन्दर आने से पहले ही ग्राहक अपने हाथों को सैनिटाइज कर सके।

कपड़ा और मिठाई के साथ-साथ सर्राफा बाजार में भी चकाचौंध की उम्मीद की जा रही है। कारोबारियों का मानना है कि कोरोना की वजह से पिछली सहालग और ईद की भरपाई आगामी त्योहारों में की जा सकेगी।

लखनऊ सर्राफा एसोसिएशन के संगठन मंत्री आदिश जैन ने बताया कि पितृ पक्ष में सोने का भाव काफी गिर गया है। ग्राहकों को इसका फायदा उठाना चाहिए। लखनऊ सर्राफा एसोसिएशन के महामंत्री विनोद माहेश्वरी ने बताया कि सरकार ने शादियों में 100 लोगों के आने की अनुमति दे दी है। इससे लोग खरीदारी के लिए बाजार आयेंगे।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news