टेस्ला प्रमुख Elon Musk को आशंका- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हो सकता है परमाणु हथियारों से ज्यादा खतरनाक

टेस्ला प्रमुख Elon Musk को आशंका- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हो सकता है परमाणु हथियारों से ज्यादा खतरनाक

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस (एजीआई) और समाज के लिए इसके संभावित खतरों की आलोचना करने से कभी परहेज नहीं किया है।

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस (एजीआई) और समाज के लिए इसके संभावित खतरों की आलोचना करने से कभी परहेज नहीं किया है। अपने हालिया ट्वीट में उन्होंने इसकी तुलना परमाणु हथियारों से की है। उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने अपने जीवनकाल में कई तकनीकों को विकसित होते देखा है, लेकिन इनमें से कोई भी एजीआई जितना खतरनाक नहीं।

एजीआई विशेषज्ञों का मानना है कि भविष्य की कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रणाली किसी भी बौद्धिक कार्य को समझने या सीखने में सक्षम होगी जो एक इंसान कर सकता है। मस्क ने अपने ट्वीट में कहा, "मैंने कुछ प्रौद्योगिकियों को विकसित होते देखा है, लेकिन इस स्तर का जोखिम किसी में नहीं रहा। मेरी राय में, परमाणु हथियारों की तुलना में एजीआई काफी अधिक जोखिम भरा है। सुपर स्मार्ट मनुष्यों से भी ज्यादा कोई चीज स्मार्ट होगी यह कल्पना करने में परेशानी होती है।

मस्क अपनी पूर्व पत्नी और वेस्टवर्ल्ड की अभिनेत्री तालुलाह रिले के एक ट्वीट का जवाब दे रहे थे। तालुलाह ने एमआईटी के प्रोफेसर मैक्स टेगमार्क की एक पोस्ट साझा की, जिसमें वे एआई के प्रभाव और प्रौद्योगिकी के आसन्न खतरे की आशंका जता रहे हैं जिसे मनुष्य जानबूझकर अनदेखा कर रहे हैं। टेगमार्क ने इस स्थिति की तुलना जेनिफर लॉरेंस और लियोनार्डो डिकैप्रियो अभिनीत फिल्म "डोंट लुक अप" के कथानक से की है। उनका दावा है कि यह दुनिया के खत्म होने के फिल्म में दिखाए गए उस खतरे की तरह है जहां एक एस्टेरॉयड पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है।"

फिल्म जलवायु परिवर्तन के लिए मनुष्य की प्रतिक्रिया पर एक व्यंग्य की तरह था। हालांकि, टेगमार्क का दावा है कि यह एआई का विकास इस फिल्म की कथानक पर और सही बैठता है। टेगमार्क ने दावा किया कि एक सर्वेक्षण से पता चला है कि एआई शोधकर्ताओं में से आधे एआई को मानव जीवन के विलुप्त होने के मामले में कम से कम 10 प्रतिशत आशंका जताते हैं। बता दें कि एलन मस्क ओपनएआई के संस्थापक सदस्यों में से एक थे यह वही कंपनी है जो चैट जीपीटी लेकर आई थी। हालांकि, उन्होंने टेस्ला पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 2018 में ओपनएआई का साथ छोड़ दिया था।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news