Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानें कितना लगेगा शुल्क, क्या है प्रोसेस

तो आइए जानते हैं आप कैसे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.
Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानें कितना लगेगा शुल्क, क्या है प्रोसेस

अमरनाथ यात्रा के लिए ​रजिस्ट्रेशन आज यानी 17 अप्रैल से शुरू हो रहा है. ऐसे में अगर आप अमरनाथ यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो आइए जानते हैं आप कैसे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई 2023 से शुरू हो रही है और 31 अगस्त को समाप्त होगी यानी कि 62 दिनों तक अमरनाथ यात्रा चलेगी. इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

अमरनाथ यात्रा के लिए यात्रियों को पूरी सुविधाएं दी जाएंगी. आवास से लेकर, पीने का पानी, बिजली और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे. यात्रियों को ऐप के जरिए मौसम की जानकारी भी दी जाएगी. श्री अमरनाथजी साइन बोर्ड के तहत सुबह शाम आरती का सीधा प्रसारण किया जाएगा.

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको jksasb.nic.in पर जाना होगा. यहां सबसे पहले आवेदन पत्र भरें और फिर अपने ओटीपी को वेरीफाई करें. आवेदन को आगे बढ़ाए और आपको एसएमएस के तहत जानकारी भेजी जाएगी.

इसके बाद आपको फीस पेमेंट करना होगा. अब आपको यात्रा का परमिट मिल जाएगा, जिसे डाउनलोड कर सकते हैं. ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन आप बैंक के द्वारा करा सकते हैं.

इस यात्रा पर 13 से 75 साल के लोग जा सकते हैं. गर्भवती महिलाओं को यात्रा पर आने की अनुमति नहीं है. अमरनाथ यात्रा के लिए बैंकों से रजिस्ट्रेशन कराने पर अलग-अलग चार्ज है.

वहीं अगर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो 100 से 220 रुपये तक खर्च करना होगा. हेलीकॉप्टर की बुकिंग के लिए आपको 13 हजार रुपये देना होगा.

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news