अम्फान से बंगाल के बड़े तटीय इलाके कोख्त्र हो सकता है (फाइल फोटो)
अम्फान से बंगाल के बड़े तटीय इलाके कोख्त्र हो सकता है (फाइल फोटो)
ताज़ातरीन

Amphan: बंगाल समेत 8 राज्यों में तबाही मचा सकता है महातूफान, अगले कुछ घंटे खासे अहम

Amphan: बंगाल समेत 8 राज्यों में तबाही मचा सकता है महातूफान, अगले कुछ घंटे खासे अहम

Yoyocial News

Yoyocial News

बंगाल की खाड़ी में उठा महातूफ़ान अम्फान अब तेज रफ्तार के साथ पश्चिम बंगाल और ओडिशा की तरफ बढ़ रहा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि उफान पर पहुंचकर यह महातूफ़ान (सुपर साइक्लोन Super Cyclone) खासी तबाही मचा सकता है. माना जा रहा है कि इसके कारण कई तटवर्ती राज्यों के लिए अगले 6 घंटे काफी अहम हो गये हैं.

साइक्लोन के खतरे को देखते हुए राज्य सरकारों के साथ-साथ केंद्र में मोदी सरकार भी एक्टिव हो गई है. गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात कर उन्हें केंद्र से हर संभव मदद पहुंचाने की बात कही.

इससे पहले सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्रालय और एनडीएमए (NDMA) के साथ उच्चस्तरीय बैठक कर सुपर साइक्लोन से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया गया. पश्चिम बंगाल और ओडिशा में हालात की गंभीरता को देखते हुए गृह सचिव ने दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों से बात की.

मौसम विभाग के मुताबिक यह चक्रवाती तूफान आज दोपहर बाद किसी भी वक़्त बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ सकता है और इसके पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के बीच दिघ और हटिया द्वीप समूह (बांग्लादेश) के पास सुंदरवन के हिस्सों को पार करते हुये आगे बढ़ने की सम्भावना है. माना जा रहा है कि यहीं से इसके विकराल रूप की शुरुआत होगी. इसके कारण तटवर्ती कई राज्यों को नुकसान पहुँच सकता है. इन राज्यों के लिए अगले 6 घंटे काफी अहम हैं.

इसके मद्दे नजर मौसम विभाग ने पूर्वी तटों के राज्य तमिलनाडु और पुडुचेरी से लेकर आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर और आस-पास के तटीय इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. ओडिशा के तटीय जिले तो पहले से हाई अलर्ट पर हैं.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news