इजरायल के पांच दिवसीय दौरे के लिए रवाना हुए भारतीय सेना प्रमुख नरवणे, सैन्य सहयोग बढ़ाने पर होगी चर्चा

अधिकारियों ने बताया कि जनरल नरवणे दोनों देशों के बीच समग्र सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के लिए इजरायल के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ व्यापक बातचीत करेंगे.
इजरायल के पांच दिवसीय दौरे के लिए रवाना हुए भारतीय सेना प्रमुख नरवणे, सैन्य सहयोग बढ़ाने पर होगी चर्चा

भारतीय सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवणे इजरायल के पांच दिवसीय दौरे के लिए रविवार को रवाना हो गए. भारतीय सेना ने नरवणे की इजरायल यात्रा को लेकर कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच रणनीतिक रक्षा सहयोग को और मजबूती प्रदान करना है. अधिकारियों ने बताया कि जनरल नरवणे दोनों देशों के बीच समग्र सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के लिए इजरायल के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ व्यापक बातचीत करेंगे.

सेना ने एक ट्वीट में कहा, ‘जनरल एमएम नरवणे इजराइल की पांच दिवसीय दोरे के लिए रवाना हो गए है. इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच रणनीतिक रक्षा सहयोग को और मजबूत करना है. मालूम हो कि इससे पहले, विदेश मंत्री एस जयशंकर रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के उद्देश्य से इजराइल के पांच दिवसीय दौरे पर गए थे. वहीं, अगस्त में तत्कालीन एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने भी इजराइल की यात्रा की थी.

इजरायल के सैन्य हार्डवेयर का बड़ा खरीदार है भारत

बढ़ते द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को ध्यान में रखते हुए, भारत और इजराइल ने मंगलवार को ड्रोन, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और क्वांटम कंप्यूटिंग जैसी अगली पीढ़ी की टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट्स को संयुक्त रूप से विकसित करने के लिए एक समझौता किया था. अधिकारियों ने बताया था कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) और इजराइल के रक्षा अनुसंधान एवं विकास निदेशालय (DDR&D) के बीच द्विपक्षीय इनोवेशन अग्रीमेंच (BIA) हुआ.

उन्होंने बताया कि इस समझौते में स्टार्टअप और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रमों (एमएसएमई) में अनुसंधान एवं विकास और इनोवेशन को बढ़ावा देने का प्रावधान है ताकि वे दोहरे उपयोग वाली प्रौद्योगिकियों का विकास कर सकें. भारत इजरायल के सैन्य हार्डवेयर का बड़ा खरीदार रहा है. इजराइल पिछले कुछ सालों में भारत को विभिन्न हथियार प्रणालियों, मिसाइलों और मानव रहित हवाई वाहनों की सप्लाई कर रहा है.

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news