ताज़ातरीन

आर्य समाज के नेता स्वामी अग्निवेश का निधन, कई दिग्गज नेताओं ने जताया शोक

स्वामी अग्निवेश लिवर सिरोसिस से पीड़ित थे और इलाज के दौरान उन्हें मल्टी ऑर्गन फेल्योर की समस्या से भी जूझ रहे थे। आईएलबीएस में भर्ती होने के बाद से वह वेंटिलेटर पर थे।

Yoyocial News

Yoyocial News

सामाजिक कार्यकर्ता और आर्य समाज के अग्रणी नेता स्वामी अग्निवेश का शुक्रवार को निधन हो गया। वह 80 वर्ष के थे। बीते मंगलवार को तबीयत बिगड़ने के बाद नई दिल्ली के इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलेरी साइंसेज (आईएलबीएस) में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी।

स्वामी अग्निवेश लिवर सिरोसिस से पीड़ित थे और इलाज के दौरान उन्हें मल्टी ऑर्गन फेल्योर की समस्या से भी जूझ रहे थे। आईएलबीएस में भर्ती होने के बाद से वह वेंटिलेटर पर थे। एक विशेषज्ञ टीम उनकी स्थिति की निगरानी कर रही थी।

स्वामी अग्निवेश के निधन की खबर सुनकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सचिन पायलट, यूपी की पूर्व सीएम और बसपा प्रमुख मायावती, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला समेत राजनीति के कई दिग्गज नेताओं ने शोक जताया है।

बता दें हरियाणा के पूर्व विधायक स्वामी अग्निवेश ने वर्ष 1970 में एक राजनीतिक पार्टी आर्य सभा की स्थापना की, जो आर्य समाज के सिद्धांतों पर आधारित थी। वह धर्मों के मामलों में वार्ता के लिए एक वकील भी थे।

वह सामाजिक सक्रियता के विभिन्न क्षेत्रों में शामिल रहे, जिसमें कन्या भ्रूण हत्या और महिलाओं की मुक्ति के खिलाफ अभियान शामिल हैं। जन लोकपाल विधेयक को लागू करने के लिए 2011 में इंडिया अगेंस्ट करप्शन के अभियान के दौरान वह अन्ना हजारे के प्रमुख सहयोगी थे।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news