बांग्लादेश की पहली मेट्रो रेल का ट्रायल रन किया गया

छह डिब्बों वाली एक ट्रेन ने बिना किसी यात्री के अपने रास्ते में तीन स्टेशनों को पार करने के बाद अपने डिपो से वापस यात्रा की।
बांग्लादेश की पहली मेट्रो रेल का ट्रायल रन किया गया

राजधानी ढाका में बांग्लादेश की पहली मेट्रो रेल ने 20.1 किलोमीटर की परियोजना के एक खंड पर परीक्षण चलाया, जिसे मास रैपिड ट्रांजिट लाइन -6 (एमआरटी 6) के रूप में जाना जाता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ट रन को रविवार को सड़क परिवहन और पुल मंत्री ओबैदुल कादर ने ढाका में अपने डिपो में हरी झंडी दिखाई।

छह डिब्बों वाली एक ट्रेन ने बिना किसी यात्री के अपने रास्ते में तीन स्टेशनों को पार करने के बाद अपने डिपो से वापस यात्रा की।

मंत्री के अनुसार, यदि सभी परीक्षण और निरीक्षण ठीक रहे, तो अगले साल सार्वजनिक उपयोग के लिए ट्रेन को लॉन्च किया जाएगा, जब पद्मा ब्रिज और कर्णफुली नदी सुरंग सहित देश की दो और मेगा बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया जाएगा।

ढाका मास ट्रांजिट कंपनी लिमिटेड (डीएमटीसीएल), एक राज्य के स्वामित्व वाला उद्यम, चीन, जापान और अन्य देशों की कंपनियों के सहयोग से, आठ पैकेजों में विभाजित 20.1 किलोमीटर की मेट्रो रेल लाइन का निर्माण कर रहा है।

लाइन 6 में 16 एलिवेटेड स्टेशन और बिजली से चलने वाले लाइट रेल ट्रैक हैं।

चीनी राज्य के स्वामित्व वाली सिनोहाइड्रो कॉपोर्रेशन लिमिटेड और इटालियन-थाई डेवलपमेंट पब्लिक कंपनी लिमिटेड, थाईलैंड में स्थित एक निर्माण कंपनी को मई 2017 में एमआरटी लाइन -6 के लिए नागरिक निर्माण करने के लिए अनुबंधित किया गया था।

फरवरी 2013 में, बांग्लादेश ने तीन चरणों में लागू होने वाली मेट्रो रेल परियोजना के वित्तपोषण के लिए जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जेआईसीए) के साथ एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।

एक अधिकारी ने पहले कहा था कि मेट्रो रेल के ऊपरी निर्माण से ढाका में यातायात गतिरोध को कम करने के बांग्लादेशी सरकार के प्रयासों में मदद मिल सकती है।

परियोजना के लागू होने के बाद, छह वातानुकूलित विशाल डिब्बों वाली एक ट्रेन हर चार मिनट में संचालित होगी और हर घंटे लगभग 60,000 यात्रियों को ले जाएगी।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news