कैबिनेट का बड़ा फैसला, BHIM UPI और Rupay Card इस्तेमाल करने पर सरकार देगी तोहफा

UPI भुगतान के माध्यम से लेनदेन की संख्या दिसंबर में 12 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई, जो देश की कुल GDP के 54% के करीब है।
कैबिनेट का बड़ा फैसला, BHIM UPI और Rupay Card इस्तेमाल करने पर सरकार देगी तोहफा

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में अन्य बड़े फैसलों पर मुहर लगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद आज आर्थिक मामलों पर कुछ फैसलों का ऐलान किया गया है. 

इनसे वित्तीय लेन-देन और डिजिटल लेन-देन आम लोगों के लिए आसान होगा और उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लगभग 2600 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन की घोषणा की है। इसके तहत, लोगों को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए RUYPAY क्रेडिट कार्ड और BHIM UPI के उपयोग पर प्रोत्साहन मिलेगा। ये इंसेंटिव पी2एम (पर्सन टू मर्चेंट) के आधार पर दिए जाएंगे।

उसके तहत एमएसएमई, किसानों, मजदूरों और उद्योगों को भीम यूपीआई के तहत किए गए भुगतान पर कुछ छूट मिलेगी। केंद्र सरकार ने डिजिटल भुगतान को आसान और लोगों की पहुंच में लाने के लिए ये कदम उठाए हैं।

Rupay Card के जरिए ट्रांजैक्शन पर यह बड़ा इंसेंटिव मिलेगा

  • रूपे कार्ड से डिजिटल भुगतान पर 0.4 प्रतिशत की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

  • BHIM UPI के माध्यम से 2000 रुपये से कम के लेनदेन पर 0.25 प्रतिशत का प्रोत्साहन दिया जाएगा।

  • यह प्रोत्साहन डिजिटल भुगतान जैसे बीमा, म्यूचुअल फंड, आभूषण, पेट्रोलियम उत्पादों के लिए 1.15 प्रतिशत और अन्य खंडों के लिए 0.15 प्रतिशत निर्धारित किया गया है।

यूपीआई भुगतान के माध्यम से लेनदेन की संख्या दिसंबर में 12 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई, जो देश की कुल जीडीपी के 54 प्रतिशत के करीब है। 

इसे और बढ़ाने के लिए इस 2600 करोड़ रुपये की इकाई के तहत अधिकतम प्रोत्साहन राशि दी जायेगी. भूपेंद्र यादव ने कहा कि देशभर में तीन नई सहकारी समितियों के गठन की भी घोषणा की गई है.

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news