बर्ड फ्लू : 11 कौओं के मृत पाए जाने के बाद गुरुग्राम में अलर्ट

बर्ड फ्लू : 11 कौओं के मृत पाए जाने के बाद गुरुग्राम में अलर्ट

गुरुग्राम में तीन जगहों पर लगातार दो दिनों में कुल 11 कौओं के मृत पाए जाने से जिले में बर्ड फ्लू के खतरे की आशंका बढ़ गई है। शनिवार को अधिकारियों ने यह बात कही।

गुरुग्राम में तीन जगहों पर लगातार दो दिनों में कुल 11 कौओं के मृत पाए जाने से जिले में बर्ड फ्लू के खतरे की आशंका बढ़ गई है। शनिवार को अधिकारियों ने यह बात कही। अधिकारियों ने कहा कि पशुपालन और वन्यजीव और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी हाई अलर्ट पर हैं और मौतों के पीछे के कारण की जांच शुरू कर दी गई है।

हालांकि, वन्यजीव अधिकारियों ने कहा कि कौओं की मौत के पीछे का सही कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है और कहा कि नमूने लेकर आगे की जांच के लिए पंजाब के जालंधर भेज दिया गया है।

वन्यजीव विभाग के अनुसार, जिले में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है।

जोनल वन्यजीव अधिकारी आरपी डांगी ने कहा, "पशुपालन और वन्यजीव विभाग की टीमों ने जिले के वेटलैंड पर नजर रखना शुरू कर दिया है। पोल्ट्री फार्म हाउस संचालकों को कुछ भी संदिग्ध लगने पर विभागीय अधिकारियों को तुरंत सूचित करने का निर्देश दिया गया है।"

कुछ लोग जो गुरुग्राम के सेक्टर -56 में सुबह की सैर के लिए बायोडाइवर्सिटी गए थे, उन्होंने शुक्रवार को छह मृत कौओं को देखा। उन्होंने तुरंत जिला प्रशासन अधिकारियों को सूचित किया, जिन्होंने मौके पर जाकर नमूने एकत्र किए।

गुरुवार को बहरामपुर गांव के पास भी तीन कौवे मृत पाए गए।

इसके अलावा, कुछ दिन पहले सुल्तानपुर झील इलाके में दो और कौवे भी मृत पाए गए थे।

डांगी ने कहा, "अब तक, हमारे पास बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं आया है।"

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news