ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन ने भारत दौरा किया रद्द, कोरोना के चलते टाली यात्रा; गणतंत्र दिवस पर आना था भारत

ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन ने भारत दौरा किया रद्द, कोरोना के चलते टाली यात्रा; गणतंत्र दिवस पर आना था भारत

ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन Boris Johnson 26 जनवरी पर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल नहीं हो पाएंगे। उन्हें गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आना था। Britain में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के बढ़ते प्रसार के चलते ये फैसला किया है।

ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने अपनी भारत की यात्रा को रद्द कर दिया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक बोरिस जॉनसन ने इस महीने होने वाली अपनी भारत यात्रा को फिलहाल रद्द कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के बढ़ते प्रसार को लेकर ब्रिटेन ने बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा को रद्द करने का फैसला किया है।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की और भारत आने में अपनी असमर्थता व्यक्त की। डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा कि पीएम ने आज सुबह प्रधानमंत्री मोदी से बात की और कहा कि वह इस महीने के अंत में भारत का दौरा करने में असमर्थ होंगे।

पीएम बोरिस जॉनसन ने अपनी यात्रा रद्द करने पर खेद भी व्यक्त की। बता दें कि कोरोना वायरस के खतरनाक स्ट्रेन की वजह से ब्रिटेन में लॉकडाउन लगाया गया है। पीएम मोदी से बातचीत के दौरान पीएम जॉनसन ने कहा है कि उनके लिए यूके में रहना महत्वपूर्ण है ताकि वह वायरस को रोकने के लिए ध्यान केंद्रित कर सकें। फोन पर बातचीत में दोनों देशों के नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी से कहा कि वह 2021 की पहली छमाही में भारत का दौरा करने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं।

मालूम हो कि भारत ने 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को न्योता दिया था। ब्रिटेन ने भारत के न्योते को स्वीकार कर दिया था। गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में बोरिस जॉनसन इस माह भारत की यात्रा पर आने वाले थे।

ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (New Strain of Coronavirus) ने तबाही मचानी शुरू कर दी है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) ने इंग्लैंड और स्कॉटलैंड में लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा कर दी है। यह लॉकडाउन 15 फरवरी तक रहेगा। ब्रिटेन ने कोरोना के नए स्ट्रेन के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया है। डाउनिंग स्ट्रीट से टीवी पर अपने संबोधन में बोरिस जॉनसन ने यह घोषणा की।

पीएम जॉनसन ने कहा कि कोरोना के नए स्ट्रेन से लड़ने में यूके अभी बहुत ही अहम चरण में है और कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को तेजी से फैलने में रोकने के लिए स्कूलों और बिजनेस को पूरी तरह से बंद किया जाता है। यह एक तरह से देश में लगे पहले लॉकडाउन जैसा ही होगा।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news