चीन ने नेपाल को दिए और ऑक्सीजन सिलेंडर

चीन ने नेपाल को दिए और ऑक्सीजन सिलेंडर

नेपाल में कोरोना रोगियों की संख्या लगातर बढ़ती जा रही है और देश मेडिकल ऑक्सीजन की कमी का सामना कर रहा है। इसी को देखते हुए चीन ने नेपाल को अनुदान के रूप में और ऑक्सीजन सिलेंडर दिए हैं।

नेपाल में कोरोना रोगियों की संख्या लगातर बढ़ती जा रही है और देश मेडिकल ऑक्सीजन की कमी का सामना कर रहा है। इसी को देखते हुए चीन ने नेपाल को अनुदान के रूप में और ऑक्सीजन सिलेंडर दिए हैं। एयरलाइन के प्रबंध निदेशक दिम प्रसाद पौडेल ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि रविवार को चीन से ऑक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर लेकर नेपाल एयरलाइंस का एक विमान दोपहर 2.30 बजे काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा।

पहली खेप 10 मई को मिली थी।

नेपाल के वित्त मंत्रालय के अनुसार, अनुदान के आधार पर ऑक्सीजन सिलेंडर की डिलीवरी के लिए चीन के साथ एक समझौता हुआ है और उनमें से कुछ को हवाई मार्ग से लाया जाएगा जबकि बाकी को तिब्बत के रास्ते भूमि मार्ग से भेजा जाएगा।

पौडेल ने कहा कि नेपाल एयरलाइंस चीन से बचे हुए ऑक्सीजन सिलेंडर वापस लेने के लिए विमान भेजेगी।

सिंधुपालचौक जिले में सीमावर्ती तातोपानी सीमा शुल्क कार्यालय से नारद गौतम ने कहा, "हम यह जानने के लिए चीनी पक्ष के साथ संवाद करने की कोशिश कर रहे हैं कि सिलेंडर सीमा तक कब आएंगे।"

नेपाली स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता जागेश्वर गौतम ने पिछले हफ्ते सिन्हुआ को बताया था कि चीन द्वारा दान किए गए ऑक्सीजन सिलेंडर काठमांडू घाटी के बड़े सरकारी अस्पतालों में वितरित किए जाएंगे और कुछ को संकटग्रस्त प्रांतों में भेजा जाएगा।

रविवार को, नेपाल ने पोलीमरेज चेन रिएक्शन टेस्ट के माध्यम से 7,316 नए संक्रमण दर्ज किए, जबकि 52 का एंटीजन परीक्षण के माध्यम से कोरोनावायरस परीक्षण पॉजिटिव आया है।

इस बीच, देश में पिछले 24 घंटों में कुल 145 मौतें हुई हैं।

नेपाल में कुल कोरोना के मामले और मरने वालों की संख्या क्रमश: 455,020 और 5,001 हो गई है।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news