super computer in china
super computer in china
ताज़ातरीन

विश्व भर में चीन के सुपर कम्प्यूटरों की संख्या सबसे ज्यादा

विश्व में शीर्ष 500 सुपर कंप्यूटरों की ताजा रैंकिंग 23 जून को घोषित की गयी। चीन में तैनात सुपर कंप्यूटरों की संख्या विश्व में पहले स्थान पर है। शीर्ष 500 सुपर कंप्यूटरों में से 226 चीन में स्थित हैं, जिस का अनुपात 45 प्रतिशत से अधिक है।

Yoyocial News

Yoyocial News

विश्व में शीर्ष 500 सुपर कंप्यूटरों की ताजा रैंकिंग 23 जून को घोषित की गयी। चीन में तैनात सुपर कंप्यूटरों की संख्या विश्व में पहले स्थान पर है। शीर्ष 500 सुपर कंप्यूटरों में से 226 चीन में स्थित हैं, जिस का अनुपात 45 प्रतिशत से अधिक है। चीनी कंपनी लिनोवो, सुगोन और इंसपुर विश्व में शीर्ष तीन सुपर कंप्यूटर के सप्लायर हैं, जिन्होंने कुल 312 सुपर कंप्यूटरों की आपूर्ति की।

सुपर कंप्यूटरों की तालिका में जापान का सुपर कंफ्यूटर फुगाकू पहले स्थान पर है। उसकी कंप्यूटिंग पावर प्रति सेकंड 5130 करोड़ है। चीन के सुपर कंप्यूटर सनवे थाइहू लाइट और थ्येन ह क्रमश: पांचवे और छठे स्थान पर रहे।

उल्लेखनीय है कि सुपर कम्प्यूटिंग तकनीक कोविड-19 महामारी की रोकथाम में योगदान भी दे रही है। लिनोवो कंपनी ने इस मार्च में घोषणा की कि कंप्यूटर विशेषज्ञ और जैव विज्ञान शास्त्री सहयोग कर नोवेल कोरोना वायरस के जीन्स ग्रुप के अध्ययन में तेजी लाएंगे।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news