इंसान में पहली बार मिला H3N8 बर्ड फ्लू संक्रमण, चीन में दर्ज हुआ पहला केस, जानें कितना है खतरनाक

मिली जानकारी के मुताबिक, हेनान प्रांत में चार साल के बच्चे में पांच अप्रैल को बुखार व अन्य लक्षणों की पुष्टि हुई थी। इसके बाद की गई जांच में उसमें बर्ड फ्लू के H3N8 स्ट्रेन की पुष्टि हुई है।
इंसान में पहली बार मिला H3N8 बर्ड फ्लू संक्रमण, चीन में दर्ज हुआ पहला केस, जानें कितना है खतरनाक

बर्ड फ्लू के मामले अभी तक पक्षियों, मुर्गियों व जानवरों में ही सामने आ रहे थे, लेकिन चीन में इंसानों में इसके संक्रमण का पहला मामला सामने आया है। चीनी स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंगलवार को इसकी पुष्टि की गई है। हालांकि, कहा गया है कि अन्य लोगों में इस संक्रमण के फैलने का खतरा कम है।

मिली जानकारी के मुताबिक, हेनान प्रांत में चार साल के बच्चे में पांच अप्रैल को बुखार व अन्य लक्षणों की पुष्टि हुई थी। इसके बाद की गई जांच में उसमें बर्ड फ्लू के H3N8 स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग द्वारा बताया गया है कि लड़के के संपर्क में रहने वाले लोगों में संक्रमण नहीं मिला है। जांच में पाया गया कि चार वर्षीय लड़का अपने घर में मुर्गियों और पक्षियों के संपर्क में था।

महामारी का खतरा कम
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग द्वारा कहा गया है कि प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि बर्ड फ्लू के H3N8 स्ट्रेन में इंसानों को प्रभावी ढंग से संक्रमित करने की क्षमता न के बराबर है। ऐसे में बड़े पैमाने पर महामारी के फैलने का जोखिम कम है। विशेषज्ञों के मुताबिक, H3N8 स्ट्रेन अभी तक घोड़ों, कुत्तों, पक्षियों में पाया गया था। लेकिन अभी तक इंसानों में इस वैरिएंट के मिलने की खबर सामने नहीं आई थी।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.