लखनऊ में खुलेगा शहर का पहला महिला मॉल, पुरुषों की एंट्री होगी बैन, कर्मचारी भी महिला ही होंगी

इससे पहले महिलाओं के लिए पहला मॉल केरल में खुला था। वर्ष 2018 में केरल के कोझिकोड में ये मॉल खोला गया था। जहां आपको दुकारनदार से लेकर खरीददार तक सब महिला ही आपको दिखाई देंगी।
लखनऊ में खुलेगा शहर का पहला महिला मॉल, पुरुषों की एंट्री होगी बैन, कर्मचारी भी महिला ही होंगी

उत्तर प्रदेश की राजधानी में आपने दर्जनों हाईटेक मॉल देखे होंगे। जहां युवक और युवतियां साथ काम करते आपको दिखाई दे जाएंगे।

एक तरफ जहां बीजेपी सरकार से लेकर विपक्ष तक महिलाओं को आगे बढ़ाने की बात कर रहे हैं। लखनऊ की पहली महिला मेयर ने महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए बड़ा फैसला किया है।

नगर निगम राजधानी में जल्द ही पहला मॉल बनाएगा। जहां सिर्फ महिला ही आपको नजर आएंगी। पुरुषों की एंट्री पर यहां पाबंदी होगी और कर्मचारी भी आपको महिला ही मिलेंगी।

ये देश का दूसरा ऐसा मॉल होगा जहां सिर्फ महिलाओं की पूरी तरह से भागीदारी होगी। इससे पहले केरला के कोझिकोड में वर्ष 2018 पहला मॉल खुला था।

राजधानी में ये मॉल चारबाग रेलवे स्टेशन के पास 5000 स्क्वायर फुट एरिया में तैयार होगा। जिसमें कुल 125 दुकानें पहले चरण में बनाई जाएंगी। जैसे-जैसे भीड़ बढ़ेगी वैसे इसका विस्तार आगे होता रहेगा।

इस मॉल को बनाने में अभी जो प्रस्तावित लागत बताई जा रही है वह 17 करोड़ है। 17 करोड़ का बजट जैसे आवंटित होगा इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसमें सारे सामान महिलाओं की जरुरत के होंगे। दुकानों पर बेंचने वाली भी महिलाएं ही होंगी।

दरअसल सरकार (Yogi Government) की मंशा है आधी आबादी को पूरा हक मिले। महिलाओं की शिक्षा, उनके रोजगार के साथ ही उन्हें स्वरोजगार के क्षेत्र में भी आगे बढ़ाने के लिए इस तरह की योजना चलाई जा रही है। जिससे महिलाएं अपना स्वरोजगार शुरू कर व्यापार के क्षेत्र में भी आगे बढ़ें। जहां उनकी हिस्सेदारी अभी नाम मात्र की है।

हालांकि महिलाएं अब सूई से लेकर प्लेन तक उड़ा रही हैं। लेकिन अभी एक बड़ी आबादी ऐसी है जिसे आगे बढ़ाने की दरकार है।

बता दें कि इससे पहले महिलाओं के लिए पहला मॉल केरल में खुला था। वर्ष 2018 में केरल के कोझिकोड में ये मॉल खोला गया था। जहां आपको दुकारनदार से लेकर खरीददार तक सब महिला ही आपको दिखाई देंगी।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news