समूचे उत्तर भारत में ठंड का सितम जारी, दिल्‍ली का तापमान गिरकर 4.6 हुआ, चूरू में माइनस 1.1 डिग्री पहुंचा पारा

दिल्ली -एनसीआर सहित उत्तर भारत में लगातार एक्यूआई का स्तर 250 के पार दर्ज हो रहा है। आज भी राजधानी दिल्ली में एक्यूआई का स्तर 290 दर्ज किया गया है, जो बेहद ही 'खराब' श्रेणी में दर्ज हुआ।
समूचे उत्तर भारत में ठंड का सितम जारी, दिल्‍ली का तापमान गिरकर 4.6 हुआ, चूरू में माइनस 1.1 डिग्री पहुंचा पारा

देश में शीतलहर थमने का नाम नहीं ले रही है। पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के चलते दिल्ली-यूपी हरियाणा, पंजाब, ओडिशा सहित अधिकतर राज्यों में पारा लगातार गिर रहा है। जम्मू से लेकर राजास्थान तक के कई इलाकों में न्यूनतम पारा माइनस तक भी पहुंच गया है। लोगों की कंपकंपी छूट गई है। ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं। हालांकि, ठंड का सितम आने वाले दिनों में और बढ़ेगा। ठंड के साथ-साथ वायु प्रदूषण भी लगातार बढ़ रहा है। दिल्ली में आज सुबह न्यूनतम तापमान 4.6 दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी है।

दिल्ली -एनसीआर सहित उत्तर भारत में लगातार एक्यूआई का स्तर 250 के पार दर्ज हो रहा है। आज भी राजधानी दिल्ली में एक्यूआई का स्तर 290 दर्ज किया गया है, जो बेहद ही 'खराब' श्रेणी में दर्ज हुआ। सफर इंडिया ने इसकी जानकारी दी है। यही हाल यूपी-हरियाणा और पंजाब के ज्यादातर इलाकों का है। प्रदूषण के चलते लोगों को दमघोंटू वातावरण में सांस लेने पर मजबूर होना पड़ रहा है।

वहीं आज के मौसम अपडेट की बात करें तो आज ओडिशा के करीब 12 जगहों पर तापमना 12 डिग्री दर्ज किया गा है जबकि कई इलाकों में 7 डिग्री तक 7 डिग्री भी पारा पहुंचा। ओडिशा मौसम विभाग की मानें तो यह पारा 4-5 दिनों तक यही दर्ज होगा।

रविवार को इन शहरों में सुबह 8:30 का तापमान  

चुरू- -2,6

गंगानगर- 3.5

नारनौल- 1.2

हिसार- 2.0

सफदरजंग (दिल्ली)- 4.6

राजस्थान में अचानक लुढ़का पारा

हिमाचल, कश्मीर, उत्तराखंड के मैदानों में बर्फ जमने जैसा नजारा शनिवार को राजस्थान के कई शहरों में देखने को मिला।  चूरू, माउंट आबू, फतेहपुर, जयपुर के जोबनेर में पारा माइनस में चला गया। चूरू में माइनस 2.6 डिग्री सेल्सियस तक पारा गिर गया है। शनिवार रात चूरू में तापमान माइनस 1.1, माउंट आबू में माइनस 3 और जोबनेर में माइनस 2,डिग्री सेल्सियस पारा रहा। बीती रात प्रदेश में इस सीजन की सबसे ठंड रात गुजरी है। चुरू और माउंट आबू में मैदानी इलाकों में बर्फ की परत जमी नजर आई है। इसके अलावा हनुमानगढ़, नागौर, सीकर,  भीलवाड़ा में तापमान 0 से 1 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया है।

हिमाचल प्रदेश के कई शहरों में माइनस में पहुंचा तापमान

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी की वजह से पिछले 24 घंटे में सात शहरों में न्यूनतम तापमान माइनस में पहुंच गया है। मौसम विभाग ने निचले जिलों बिलासपुर, कांगड़ा,  ऊना, हमीरपुर और सोलन में 20 दिसंबर तक भारी मौसम सर्द रहने का अनुमान जताया है। वहीं, शिमला, लाहौल एवं स्पीति में सर्द बर्फीली हवाएं चलने की आशंका जताई है। मौसम विभाग की मानें तो राज्य में अभी बर्फबारी और ठंड से लोगों को राहत मिलने वाली नहीं है। आईएमडी ने कहा कि राज्य में तीन दिनों तक हिमपात और बर्फीली हवाएं चलेंगी। हालांकि, शिमला और मनाली में शनिवार का दिन थोड़ा राहत भरा रहा। शिमला में सैलानियों ने बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठाया।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.