sahara ganj mall @9pm
sahara ganj mall @9pm
ताजा तरीन

Corona Impact: धंधा चौपट होने से दुगना हुआ लखनऊ के malls में कोरोना का खौफ

कोरोना संक्रमण जिस तेजी से बढ़ा है, उसमें सतर्कता व बचाव जरूरी है. सख्त इंतजामों के चलते कुछ दिक्कतें हैं, लेकिन लोग फिर भी सतर्कता के पक्ष में हैं. लखनऊ से कनिका सिंह के साथ विशाल की रिपोर्ट...

कनिका सिंह

कनिका सिंह

दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस ने भारत में भी जनजीवन पर अपना बुरा असर दिखाना शुरू कर दिया है. कोरोना वायरस के चलते देश के हर शहर में सभी स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल्स, जिम, प्राइवेट ऑफिसेज बंद कर दिए गए हैं. यह एहतियातन जरूरी भी है और स्वाभाविक तौर पर इससे दिक्कतें भी हो रही हैं. हालाँकि तमाम बंदिशों और नुक्सान के बावजूद लोग कोरोना वायरस जैसे संकट से निपटने के लिए कुछ भी करने को तय्यार हैं.

यूपी की राजधानी लखनऊ में भी कुछ ऐसा ही डर मिश्रित माहौल देखने को मिला. लखनऊ में अब तक कोरोना के तीन मामले सामने आ चुके हैं. तजा मामला KGMU के रेजिडेंट डॉक्टर का है जो इलाज करने वाली टीम का हिस्सा थे. इन्हीं सारे हालात के बीच yoyocial.news की टीम ने शहर के कई मॉल्स में जाकर देखा कि वहां कैसे हालात हैं...

शहर के सारे सिनेमा हाल्स और मल्टीप्लेक्स पहले से ही सन्नाटे में थे अब पूरी तरह 'बंद' जैसे हो गए हैं. गोमतीनगर से हजरतगंज और आलमबाग तक ऐसा ही नजारा दिखाई दिया. मल्टीप्लेक्स और सिनेमाघर तो बंद हैं लेकिन माल्स खुले होने के बावजूद अत्यधिक भीड़ वाले वक्त में भी बंदी जैसी वीरानी दिखाई दी. उससे लगा कि लोग वाकई सचेत हो गये हैं और घरों से निकलना या भीड़ वाले इलाकों में जाना avoid कर रहे हैं.

गोमतीनगर के One Awadh Center मॉल में Cinepolis हो या SRS और Singapur माल्स के SRS सिनेमा सब कुछ सूना पड़ा है. शहर के हर मॉल में वीरानी छाई है. दुकानें/शो रूम खुले जरूर हैं लेकिन ग्राहक नदारद. One Awadh Center के spencers में मुश्किल से दस ग्राहक शाम के 7 बजे नजर आये, जबकि यह समय सबसे ज्यादा भीड़ वाला होता है.

sahara ganj mall @9pm
sahara ganj mall @9pm
One Awadh Mall@ 7pm
One Awadh Mall@ 7pm

हमेशा यूथ से गुलजार रहने वाला Wave mall में Mac d वीरान है. वहां दो-चार लोग ही नजर आए. Barista में सिर्फ एक-दो कपल बैठे दिखे, बाकी की सारी कुर्सियां खाली पड़ी थीं.

सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स बिल्कुल खाली पड़े हुए हैं. इंसान के नाम पर वहां केवल सिक्योरिटी गार्ड्स ही दिख रहे हैं, उनके पास भी करने को कुछ नहीं है लेकिन उनकी भी मजबूरी है. काम के लिए वो हर रोज यहां आते हैं.

One Awadh MAll @7pm
One Awadh MAll @7pm

इन सारी चीजों से हटके अगर हम बात करें बाजार की, तो बड़ा और मंहगा स्टॉक डंप हो जाने की आशंका में अगर बड़े दुकानदार परेशान हैं तो बहुत बड़ा संकट उन लोगों के सामने आ गया है जो जिनकी रोजी-रोटी इन माल्स के बाहर अपने स्टाल्स और ठेले लगाकर चलती है.

Wave mall के बाहर सर्विस लेन में गोलगप्पे, जूस, बाटी-चोखा और भी तरह-तरह की चीजें लगाने वाले दुकानदारों का कहना है कि कोरोना वायरस को देखते हुए हर फैसला एकदम सही है, लेकिन इन दो दिनों में मार्केट बहुत गिरा है. एक ने कहा, “जहां हम लोगों की एक दिन की कमाई 2000 की होती थी वो 300 तक ही रह जा रही है.”

Spencer @ One Awadh @7pm
Spencer @ One Awadh @7pm
Spencer @ One Awadh @7pm
Spencer @ One Awadh @7pm
Big Bazar, singapore mall at 3 PM
Big Bazar, singapore mall at 3 PM
SRS cinemas at 2 PM
SRS cinemas at 2 PM

कोरोना वायरस और उससे हुई सख्ती का आलम ये है कि किसी भी मॉल में किसी भी शॉप का मैनेजर या कोई भी स्टाफ कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है. सबने अपनी बातों को रखने से साफ इनकार कर दिया.

हालाँकि इस सभी का ऑफ द रिकॉर्ड यही कहना है कि धंधा जरूर चौपट हो रहा है लेकिन इतने बड़े संकट से मिलकर सामना भी तो करना ही होगा. ये भविष्य की चिंता और माल डम्प हों इसे परेशान है लेकिन मानते हैं कि कोई चारा भी इनके सामने नहीं है.

wave cinema at 4 PM
wave cinema at 4 PM

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news