अमेरिका में कोविड-19 महामारी अब जो बाइडेन की समस्या, अब तक हो चुकी है लगभग 4 लाख मौत

अमेरिका में कोविड-19 महामारी अब जो बाइडेन की समस्या, अब तक हो चुकी है लगभग 4 लाख मौत

अमेरिका में इस महामारी से अबतक 398,000 लोगों की मौत हो चुकी है और इसका आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। देश के 50 राज्यों की दो-तिहाई आबादी जितनी मौतें अब तक हो चुकी हैं।

आज से ठीक एक साल पहले अमेरिका में पहला कोविड-19 का मामला सामने आया था, अब ये समस्या डोनाल्ड ट्रंप की नहीं रही, बल्कि नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की हो गई।

अमेरिका में इस महामारी से अबतक 398,000 लोगों की मौत हो चुकी है और इसका आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। देश के 50 राज्यों की दो-तिहाई आबादी जितनी मौतें अब तक हो चुकी हैं। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल और प्रिवेंशन के अनुसार, कोविड-19 का नया प्रकार 50 फीसदी से ज्यादा खतरनाक है।

अमेरिका के कैलिफोर्निया से इसकी शुरुआत हुई थी, सोमवार को इस राज्य में 30 लाख से भी ज्यादा कोरोनावायरस संक्रमण के मामले हो गए। राज्य में 11 नवंबर तक 10 लाख संक्रमण के मामले सामने आए और सिर्फ 44 दिन में ये 20 लाख तक पहुंच गया।

कैलिफोर्निया में अबतक 33,600 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई है। अमेरिका में कुल दो करोड़ 40 लाख से भी ज्यादा कोरोना वायरस संक्रमण के मामले हैं।

बाइडेन ने पिछले हफ्ते कहा था, "लगभग एक साल बाद, हम सामान्य जीवन की ओर लौटने में अभी भी दूर हैं। ईमानदारी से कहूं तो यही सच्चाई है। चीजें अच्छी होने से पहले ही बहुत ज्यादा बिगड़ गई है।"

बाइडेन ने कहा कि पहले 100 दिनों में एक अरब लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया। लेकिन इससे बहुत दूर हैं। अमेरिका ने दिसंबर 2020 के आखिरी तक दो करोड़ लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा था, लेकिन इसकी शुरुआत से अभी तक एक करोड़ 10 लाख लोगों को ही टीका लगाया गया, जबकि अमेरिकी सरकार ने तीन करोड़ से भी अधिक टीकों का वितरण किया।

बाइडेन अमेरिका में डिफेंस प्रोडक्शन एक्ट का प्रयोग करना चाहते हैं, ताकि देश में वैक्सीन सप्लाई में तेजी आए और 100 टीकाकरण केंद्र स्थापित किया जा सकें।

अमेरिका में संक्रमण के मामले दो करोड़ 40 लाख तक पहुंच गए हैं और अब तक तकरीबन 98,000 मौतें हुई हैं। बाइडेन ने अमेरिकी नागरिक से अपील की है, "ईश्वर के लिए, अपने आप के लिए, अपने प्रियजनों के लिए और अपने देश के लिए मास्क पहनें।"

Keep up with what Is Happening!

AD
No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news