symbolic photo
symbolic photo
ताज़ातरीन

अब रेलवे स्टेशनों पर लगे कैमरे बता देंगे कि आप कोरोना पॉजिटिव हैं या नहीं...

इन कैमरों को लगाने के लिए रेलटेल ने 800 कैमरे खरीदने का टेंडर भी जारी कर दिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक सार्वजनिक जगहों पर भी इन कैमरों को लगाने से फायदा होगा. इस तरह के कैमरे मुंबई जोन ने पहले ही खरीद लिए हैं.

Yoyocial News

Yoyocial News

विश्वव्यापी महामारी कोरोना वायरस संकट से बचने के लिए भारतीय रेलवे लगातार यात्रियों को सचेत कर रहा है. अब इस लड़ाई के लिए भारतीय रेलवे तकनीक का सहारा ले रही है. इसी कड़ी में रेलवे ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित 'कोविड सर्विलांस' कैमरे को सभी स्टेशनों पर लगाने का फैसला लिया है.

इन कैमरों की मदद से शख्स की बॉडी के टेंपरेचर पता चल सकेगा. इस कैमरों में स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की फोटो भी कैप्चर होगी, जिसमें यह पता चल सकेगा कि किस यात्री ने मास्क पहना है और किसने नहीं.

इन कैमरों को लगाने के लिए रेलटेल ने 800 कैमरे खरीदने का टेंडर भी जारी कर दिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक सार्वजनिक जगहों पर भी इन कैमरों को लगाने से फायदा होगा. इस तरह के कैमरे मुंबई जोन ने पहले ही खरीद लिए हैं. इसके साथ ही अलग-अलग जोन के लिए कैमरे खरीदने के लिए टेंडर जारी किए जा रहे हैं.

इसके अलावा भारतीय रेलवे द्वारा ब्लैक बॉडी टेंपरेचर के फीचर के सहित और बिना फीचर के कैमरे खरीदे जा रहे हैं. इन कैमरों में एक ऐसा फीचर है जो स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की फोटो देखकर ही बॉडी का सटीक तापमान बता देगा. इस बारे में रेलवे अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान में दोनों तरह के कैमरों को खरीदा जा रहा है. ये बहुत काम के साबित होंगे.

अधिकारियों ने कहा कि खास बात ये है कि कैमरे का इस्तेमाल कहां और किस पैमाने पर हो रहा है, ये सोचने वाली बात होगी. इन कैमरों की कीमत 4 लाख से भी अधिक बताई जा रही है.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news