क्यूबा ने घरेलू कोविड वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी

क्यूबा सेंटर फॉर स्टेट कंट्रोल ऑफ मेडिसिन्स, इक्विपमेंट एंड मेडिकल डिवाइसेस ने अब्दला को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण को मंजूरी दे दी है, जो कोविड -19 के खिलाफ पांच घरेलू टीकों में से एक है।
क्यूबा ने घरेलू कोविड वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी

क्यूबा सेंटर फॉर स्टेट कंट्रोल ऑफ मेडिसिन्स, इक्विपमेंट एंड मेडिकल डिवाइसेस ने अब्दला को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण को मंजूरी दे दी है, जो कोविड -19 के खिलाफ पांच घरेलू टीकों में से एक है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नियामक संस्था ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि एक बार जब यह पुष्टि हो गई कि गुणवत्ता, सुरक्षा और प्रभावकारिता के मामले में आवश्यकताओं और मापदंडों की मांग पूरी हो गई है, तो हमने अब्दला को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्रदान किया है।

क्यूबा के वैज्ञानिकों के अनुसार, सेंटर फॉर जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्नोलॉजी (सीआईजीबी) द्वारा विकसित वैक्सीन की 14 दिनों के अंतराल पर प्रशासित तीन खुराकों में 92.28 प्रतिशत की प्रभावकारिता दर है।

यह निर्णय अब्दला को लैटिन अमेरिका बड़े पैमाने पर उपयोग और यहां तक कि निर्यात के लिए आवश्यकताओं को पूरा करने वाला टीका बनाता है।

क्यूबा के स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, घरेलू टीकों की 7 मिलियन से ज्यादा खुराकें दी गई हैं और केवल 3 मिलियन से ज्यादा लोगों ने क्लीनिकल परीक्षणों में या आपातकालीन हस्तक्षेप में प्रतिभागियों के रूप में कम से कम एक खुराक प्राप्त की है।

क्यूबा में शुक्रवार को 16 महीने पहले प्रकोप की शुरुआत के बाद से कोरोना के सबसे डरावने आंकड़ों से सामना करना पड़ा।

6,422 नए मामलों और 28 और मौतों के साथ, संक्रमण की कुल संख्या और मरने वालों की संख्या बढ़कर 224,818 और 1,459 हो गई है।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news