AAP MLA Praveen Kumar
AAP MLA Praveen Kumar
Delhi Election

दूसरी बार विधायक बना पंचर बनाने वाले का बेटा, AAP से जुड़ने के लिए छोड़ी थी नौकरी

इस बार प्रवीण कुमार ने दिल्ली के जंगपुरा से ही अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को 16 हजार 63 वोटों के अंतर से पराजित किया है.

Yoyocial News

Yoyocial News

दिल्ली विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद अरविंद केजरीवाल की सरकार बनाने जा रही है. अन्ना आंदोलन से राजनीति की शुरुआत करने वाले अरविंद केजरीवाल तीसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगे. अन्ना आंदोलन के समय कई लोग केजरीवाल के साथ आए जिनका राजनीति से कोई लेना देना नहीं था. उन्हीं में से एक नाम प्रवीण कुमार का था. प्रवीण कुमार मौजूदा समय में दिल्ली की जंगपुरा से विधायक हैं.

प्रवीण कुमार मूल रूप से मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के रहने वाले हैं. उन्होंने साल 2008 में एमबीए करने के बाद नौकरी के लिए दिल्ली का रुख कर लिया. यहां उन्होंने साल 2011 में अन्ना आंदोलन से प्रभावित होकर नौकरी छोड़ी और अरविंद केजरीवाल के साथ जुड़ गए थे. केजरीवाल ने साल 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में प्रवीण कुमार को जंगपुरा से चुनाव मैदान में उतारा था. केजरीवाल के भरोसे पर खरा उतरते हुए प्रवीण ने करीब 20 हजार वोटों से जीत कर विधायक बने थे.

AAP MLA Praveen Kumar
AAP MLA Praveen Kumar

वहीं, इस बार भी अरविंद केजरीवाल ने उन पर भरोसा दिखाते हुए दोबारा जंगपुरा से मैदान में उतारा. इस बार भी प्रवीण कुमार जीत दर्ज कर दूसरी बार आप के विधायक बने. दो बार के विधायक प्रवीण कुमार एक बेहद साधारण परिवार से संबंध रखते हैं. उनके पिता पीएन देशमुख पंचर बनाने का काम करते हैं.

प्रवीण के पिता भोपाल के जिंसी चौराहा बोगदापुल के पास ज्योति टायर वर्क्स के नाम से टायर सुधारने और पंचर बनाने की दुकान चलाते हैं. बेटे के विधायक बनने के बाद भी दुकान पर किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ, पिता बदस्तूर पंचर बनाने का काम करते रहे.

AAP MLA Praveen Kumar
AAP MLA Praveen Kumar

साथ ही चुनाव नतीजों के दिन उनके माता-पिता भी दिल्ली आ गए थे. प्रवीण कुमार ने ये तस्वीर अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर की थी. बता दें इस बार प्रवीण कुमार ने दिल्ली के जंगपुरा से ही अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को 16 हजार 63 वोटों के अंतर से पराजित किया है. आम आदमी पार्टी को इस चुनाव में 62 सीटों पर जीत हासिल हुई है तो वहीं भाजपा के खाते में महज 8 सीटें ही आ सकीं. कांग्रेस तो खाता भी नहीं खोल पाई.

AAP MLA Praveen Kumar
AAP MLA Praveen Kumar

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news