अनलॉक 4 : दिल्ली के किन मेट्रो स्टेशनों पर  होंगी सेवाएं बहाल... आने वाली है सूची

अनलॉक 4 : दिल्ली के किन मेट्रो स्टेशनों पर होंगी सेवाएं बहाल... आने वाली है सूची

दिल्ली सरकार ने रविवार को कहा कि जिन स्टेशनों पर सेवाएं बहाल की जा रही हैं, उनकी सूची तैयार हो रही है और जल्द ही इसे सार्वजनिक कर दिया जाएगा। डीएमआरसी 7 सितंबर से अपनी सेवाओं को नए दिशा-निर्देशों व सावधानी बरतते हुए व्यवस्थित तरीके से बहाल करेगा।

केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक 4.0 में मेट्रो सेवाओं को बहाल करने की हरी झंडी दिखाने के एक दिन बाद दिल्ली सरकार ने रविवार को कहा कि जिन स्टेशनों पर सेवाएं बहाल की जा रही हैं, उनकी सूची तैयार हो रही है और जल्द ही इसे सार्वजनिक कर दिया जाएगा। कोरोनावायरस या कोविड-19 महामारी के कारण पांच महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) 7 सितंबर से अपनी सेवाओं को नए दिशा-निर्देशों के साथ सावधानी बरतते हुए व्यवस्थित तरीके से बहाल करेगा।

दिल्ली मेट्रो सेवाएं 22 मार्च से बंद हैं।

दिल्ली सरकार ने कहा कि मेट्रो यात्रा के लिए फिलहाल टोकन का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा क्योंकि उससे वायरस फैलने का खतरा ज्यादा है। स्टेशनों पर स्मार्ट कार्ड खरीदने की व्यवस्था रहेगी और यात्री सिर्फ स्मार्ट कार्ड से ही यात्रा कर सकेंगे।

दिल्ली सरकार ने कहा कि स्मार्ट कार्ड के रिचार्ज के लिए डिजिटल तरीके का इस्तेमाल किया जाएगा। ट्रेन में यात्रियों के बीच एक मीटर की दूरी बनी रहे इसका विशेष ध्यान रखा जायेगा।

दिल्ली सरकार के अनुसार, " सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए सीट पर मार्किं ग भी की जाएगी।" साथ ही स्टेशन पर भीड़ न लगे इसके लिए मेट्रो स्टाफ और सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स को तैनात किया जायेगा। सैनिटाइजर्स की व्यवस्था हर स्टेशन पर सुनिश्चित की जाएगी। मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

दिल्ली सरकार ने कहा कि यदि कोई यात्री नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है तो डीएमआरसी के अधिकारी और तैनात पुलिस अधिकारी उल्लंघन करने वाले यात्री का चालान काट सकते हैं।

ट्रेन में एयर कंडीशन का इस्तेमाल नई गाइडलाइन के आधार पर किया जाएगा, जिससे की ताजा हवा की मात्रा ट्रेन मे लगातार बनी रहे।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि मुझे खुशी है कि लंबे इंतजार के बाद, दिल्ली के लोग एक बार फिर मेट्रो से यात्रा कर पाएंगे।

उन्होंने कहा, "हम यह सुनिश्चित करेंगे कि मेट्रों में सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखा जाए। सभी एंट्री पॉइंट पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। यात्रा के लिए टोकन जारी नहीं किए जाएंगे, यात्री केवल स्मार्ट कार्ड और भुगतान के अन्य डिजिटल तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। हम सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करेंगे ताकि आम जनता को किसी भी तरह की परेशानी न हो।"

गहलोत ने कहा कि यह दिल्ली की जनता को एक बड़ी राहत प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा, "जिस प्रकार से हमने दिल्ली में सफलतापूर्वक बसों की सेवाएं बहाल की, उसी प्रकार से हम दिल्ली में सारे नियमों और एहतियात का ख्याल रखते हुए मेट्रो सेवा भी बहाल करेंगे।"

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news