Pitru Paksha: 16 दिन तक चलने वाले श्राद्ध में भूलकर भी ना करें ये 5 काम वरना लगेगा पितृ दोष

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार श्राद्ध के इन 16 दिनों में अपने पितरों को उनकी तिथि के अनुसार धूप दी जाती है, जिसमें उन्हें याद करते हुए उनकी पूजा की जाती है.
Pitru Paksha: 16 दिन तक चलने वाले श्राद्ध में भूलकर भी ना करें ये 5 काम वरना लगेगा पितृ दोष

16 दिन तक चलने वाले श्राद्ध जिन्हें हम पितृ पक्ष के नाम से भी जानते हैं. 10 सितंबर 2022 से शुरू हो चुके पितृ पक्ष 25 सितंबर 2022 तक मनाए जाएंगे. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार श्राद्ध के इन 16 दिनों में अपने पितरों को उनकी तिथि के अनुसार धूप दी जाती है, जिसमें उन्हें याद करते हुए उनकी पूजा की जाती है.

हमसे जाने-अनजाने में हुई गलती की माफी मांगी जाती है और उनकी पसंद का भोजन भोग स्वरूप अर्पित किया जाता है. इस दौरान कई ऐसे काम हैं, जिन्हें करने से बचना चाहिए.

1. इस दौरान पितरों की नाराजगी से बचने के लिए किसी तरह का मांगलिक कार्य या जश्न ना तो मनाना चाहिए ना ही उसने शामिल होना चाहिए.

2. पितृपक्ष के दौरान कोई भी नया सामान नहीं खरीदना चाहिए. कपड़े, वाहन और ना ही किसी तरह की प्रॉपर्टी खरीदें. ऐसा करने से इसके नकारात्मक प्रभाव सामने आने लगते हैं.

3. श्राद्ध का समय पितरों को समर्पित होता है. इस दौरान मांस-मदिरा के सेवन से भी बचना चाहिए. इससे हमारे पूर्वज दुखी और नाराज होते हैं.

4. मान्यताओं के अनुसार 16 श्राद्ध में बाल और नाखून भी नहीं काटने चाहिए. ऐसा करने से हमारे पूर्वज हमसे रुष्ट हो सकते हैं.

5. लहसुन-प्याज को तामसिक भोजन में गिना चाहता है. इसलिए पितृपक्ष के दौरान लहसुन-प्याज के सेवन से बचना चाहिए. इससे हमारे पितृ नाराज हो जाते हैं.

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news