नवंबर में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या 1.5 करोड़, अक्टूबर से 17% ज्यादा: DGCA

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के आंकड़ों के मुताबिक, इंडिगो ने नवंबर में सबसे ज्यादा 57.06 लाख यात्रियों को अपनी सेवाएं दीं, जो कि घरेलू बाजार का 54.3 प्रतिशत हिस्सा था।
नवंबर में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या 1.5 करोड़, अक्टूबर से 17% ज्यादा: DGCA

देश के विमानन नियामक डीजीसीए ने शुक्रवार को अक्तूबर में हवाई सफर करने वाले यात्रियों से जुड़े आंकड़े जारी किए। इसमें बताया गया है कि पिछले महीने यानी नवंबर में करीब 1.05 करोड़ घरेलू यात्रियों ने हवाई यात्रा की। यह अक्तूबर में यात्रा करने वाले 89.85 लाख यात्रियों की तुलना में 17.03 फीसदी अधिक है। 

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के आंकड़ों के मुताबिक, इंडिगो ने नवंबर में सबसे ज्यादा 57.06 लाख यात्रियों को अपनी सेवाएं दीं, जो कि घरेलू बाजार का 54.3 प्रतिशत हिस्सा था। वहीं, स्पाइसजेट ने 10.78 लाख यात्रियों को विमान सेवाएं दीं, जो बाजार का 10.3 प्रतिशत हिस्सा है।

डीजीसीए के आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर में एयर इंडिया, गो फर्स्ट (पहले गोएयर), विस्तारा, एयरएशिया इंडिया और एलायंस एयर ने क्रमश: 9.98 लाख, 11.56 लाख, 7.93 लाख, 6.23 लाख और 1.20 लाख यात्रियों को विमान सेवाएं दीं।

डीजीसीए ने कहा कि नवंबर में स्पाइसजेट के लिए उपलब्ध सीट के मुकाबले उपयोग अनुपात (सीट टू ऑक्यूपेंसी रेश्यो) 86.7 प्रतिशत रहा। वहीं इंडिगो, विस्तारा, गो फर्स्ट, एयर इंडिया और एयरएशिया इंडिया के मामले में यह दर क्रमश: 80.5 प्रतिशत, 77 प्रतिशत, 78.2 प्रतिशत, 82 प्रतिशत और 74.6 प्रतिशत थी।

नागर विमानन महानिदेशालय का कहना है कि चार मेट्रो एयरपोर्ट- बेंगलुरु, दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई में नवंबर 2021 में विस्तारा ससबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाली एयरलाइन रही। इसकी करीब 84.4 फीसदी सीटें भरी रहीं। 

महामारी के चलते भारत और अन्य देशों में लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों के कारण विमानन क्षेत्र काफी प्रभावित हुआ है। कोरोनावायरस महमारी की रोकथाम के लिये पिछले साल लगाए गए लॉकडाउन की वजह से दो महीने विमान सेवाएं ठप रहने के बाद 25 मई को घरेलू यात्री उड़ानें फिर से शुरू हुई थी।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news