दूसरे विश्व युद्ध के Earthquake बम को डिफ्यूज़  करते समय धमाका, समुद्र में हुयी भयानक हलचल
ताज़ातरीन

दूसरे विश्व युद्ध के Earthquake बम को डिफ्यूज़ करते समय धमाका, समुद्र में हुयी भयानक हलचल

पोलैंड (Poland) में दूसरे विश्व युद्ध (World War II) के समय गिराया गया सबसे बड़ा बम डिफ्यूज़ करते समय फट गया। राहत की बात यह है कि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। पोलैंड की नौसेना के लोग मंगलवार को पानी के अंदर बम diffuse करने की कोशिश कर रहे थे।

Yoyocial News

Yoyocial News

पोलैंड (Poland) में दूसरे विश्व युद्ध (World War II) के समय गिराया गया सबसे बड़ा बम डिफ्यूज करते समय फट गया। राहत की बात यह है कि इस हादसे में किसी के घायल होने की खबर नहीं है। इस बम को ‘Earthquake’ के नाम से भी जाना जाता था। पोलैंड की नौसेना के लोग मंगलवार को पानी के अंदर बम diffuse करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन इससे पहले कि वह इसमें कामयाब हो पाते बम फट गया। गनीमत रही कि इस हादसे में कोई घायल नहीं हुआ।

दूर तक महसूस किये झटके
धमाका इतना जोरदार था कि स्वाइनजॉस्की के कुछ हिस्सों में झटके महसूस किये गए। समुद्र में भी सुनामी की तरह की हलचल हुयी।

बम का वजन लगभग 5,400 किलोग्राम था और इसमें 2,400 किलोग्राम विस्फोटक भरा हुआ था। पोलैंड की नौसेना ने दूसरे युद्ध के सबसे बड़े बम को निष्क्रिय करने के लिए रिमोट-नियंत्रित डिवाइस का इस्तेमाल किया। यह एक ऐसी तकनीक है जिसमें विस्फोट के बिना बम को डिफ्यूज किया जा सकता है। लेकिन , इस तकनीक ने इस बार कम नहीं किया।

यह बम पिछले साल सितंबर में पानी के नीचे उस वक्त मिला था जब जलमार्ग को गहरा करने का काम चल रहा था। इस बम को ब्रिटेन की रॉयल एयर फोर्स ने 1945 में में जर्मन क्रूजर लुत्ज़ो पर हमले के दौरान गिराया था।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news