Mutual Fund Inflow: दिसंबर में SIP करने वालों की संख्या बढ़ी, इक्विटी म्यूचुअल फंड में 25000 करोड़ से ज्यादा का निवेश

एम्फी के मुताबिक, दिसंबर लगातार 10वां महीना है जब शुद्ध रूप से मासिक प्रवाह में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इससे पिछले महीने नवंबर में शुद्ध रूप से 10,687 करोड़ रुपये का पूंजी प्रवाह हुआ था।
Mutual Fund Inflow: दिसंबर में SIP करने वालों की संख्या बढ़ी, इक्विटी म्यूचुअल फंड में 25000 करोड़ से ज्यादा का निवेश

सिस्टेमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के प्रति लोगों का भरोसा लगातार बढ़ता जा रहा है। दिसंबर में नियमित निवेश की इस योजना और मल्टी-कैप फंड कैटिगरी में पूंजी प्रवाह की बढ़ोतरी के चलते इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश पिछले महीने की तुलना में दोगुना से ज्यादा बढ़कर 24,989.57 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों में यह बात सामने आई है।

लगातार 10वें महीने बढ़ोतरी दर्ज
एम्फी के मुताबिक, दिसंबर लगातार 10वां महीना है जब शुद्ध रूप से मासिक प्रवाह में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इससे पिछले महीने नवंबर में शुद्ध रूप से 10,687 करोड़ रुपये का पूंजी प्रवाह हुआ था। वहीं और पिछले महीनों के आंकड़ों पर अगर नजर दौड़ाएं तो अक्तूबर मे 5,215 करोड़ रुपये, सितंबर में 8,677 करोड़ रुपये, जबकि अगस्त में 8,666 करोड़ रुपये का निवेश आया था। इन आंकड़ों को कहीं पीछे छोड़ते हुए दिसंबर में शुद्ध रूप से 25,077 करोड़ रुपये का पूंजी प्रवाह हुआ, जो कि जुलाई के बाद का सबसे बड़ा आंकड़ा है। बता दें कि, जुलाई में इक्विटी म्यूचुअल फंड में शुद्ध रूप से 25,002 करोड़ रुपये का पूंजी प्रवाह हुआ था।

एसआईपी के योगदान में इजाफा
एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, म्यूचुअल फंड में एसआईपी का योगदान दिसंबर में रिकॉर्ड 11,305.34 करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो कि इससे पिछले महीने नवंबर में 11,004.94 करोड़ रुपये के पिछले उच्च स्तर की तुलना में अधिक रहा। इसके साथ ही एसआईपी या सिप खाताधारकों की संख्या में भी बढ़तोतरी हुई है। नवंबर के 4.78 करोड़ खातों की तुलना में दिसंबर में यह संख्या बढ़कर 4.91 करोड़ पहुंच गई।

एनएफओ के जरिए बड़ा निवेश
इक्विटी म्यूचुअल फंड में रिकॉर्ड पूंजी प्रवाह में अहम योगदान दिसंबर लॉन्च किए गए नए फंड ऑफर (एनएफओ) का भी है। साल 2021 के अंतिम महीने में कुल मिलाकर इक्विटी उन्मुख योजनाओं में छह एनएफओ लॉन्च किए गए थे। इनमें से तीन मल्टी-कैप और तीन सेक्टोरल/थीमैटिक फंड थे। आंकड़ों के मुताबिक, इनके जरिए संचयी रूप से 12,446 करोड़ रुपये का निवेश आया जो कि दिसंबर महीने के कुल पूंजी प्रवाह का लगभग आधा है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news