उत्तर प्रदेश के हर जिले में बनेंगे निर्यात विकास केन्द्र
ताज़ातरीन

उत्तर प्रदेश के हर जिले में बनेंगे निर्यात विकास केन्द्र

UP के प्रत्येक जिले में एक्सपोर्ट हब की स्थापना की जाएगी। सभी जिलों में उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केन्द्र में निर्यात विकास केन्द्रों के गठन शुरू कर दिया गया है। इसके माध्यम से स्थानीय शिल्पियों और कारीगरों के प्रशिक्षण में सुविधा मिलेगी।

Yoyocial News

Yoyocial News

उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में एक्सपोर्ट हब की स्थापना की जाएगी। इसके लिए सभी जिले में उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केन्द्र में निर्यात विकास केन्द्रों के गठन का कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके माध्यम से स्थानीय शिल्पियों और कारीगरों के प्रशिक्षण में सुविधा मिलेगी। ई मार्केट प्लेस और उत्पादों की बिक्री आदि की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाएगी।

सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया कि सभी केन्द्रों पर हाईस्पीड वाली इंटरनेट सुविधा होगी। कम्प्यूटर, प्रोजेक्टर आदि की भी व्यवस्था होगीं।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री की मंसा के अनुरूप प्रत्येक जिले को एक्सपोर्ट हब बनाने के विजन को लागू करने की दिशा में जिलास्तरीय निर्यात प्रोत्साहन समिति के साथ जिला निर्यात योजना की रूपरेखा तैयार की जा रही है। निर्यात विकास केन्द्र वैश्विक स्तर और स्थानीय ई मार्केट प्लेस कंपनियों, विदेश व्यापार और इंडिया पोस्टल विभाग के सहयोग से कार्य करेंगे। ई-कामर्स कंपनी ई-वे और आमेजन से एमओयू हो चुका है।

सहगल ने बताया कि उत्पादों को ई मार्केट प्लेस पर लाने के लिए ई कामर्स कंपनियों से केन्द्र संपर्क करेंगे। इसके लिए लेबलिंग, पैकेजिंग, इन्व्याइसिंग, जीएसटी और लॉजिस्टिक संबंधी मदद दी जाएगी। उद्यामियों के लिए अन्तरराष्ट्रीय व्यापार संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। नालेज पार्टनर के रूप में विशेषज्ञ संस्था फेडरेशन आफ इंडिया एक्सपोर्ट आर्गनाईजेशन (फि यो) से सहयोग लिया जाएगा।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news