शुरू होने को है घरेलू उड़ान... क्या होंगे रूट्स, 
क्या है टिकट प्राइस और नई गाइडलाइंस, जानें यहां...
ताज़ातरीन

शुरू होने को है घरेलू उड़ान... क्या होंगे रूट्स, क्या है टिकट प्राइस और नई गाइडलाइंस, जानें यहां...

फ्लाइट्स को लेकर लोगों में असमंजस है कि क्या रूट्स होंगे और किस तरह की तैयारियां होंगी. 51 शहरों के लिए इंडिगो एयरलाइन की बुकिंग शुरू हो गई है. स्पाइस जेट दिल्ली और मुंबई के बीच 4 फ्लाइट शुरू करेगी. इसमें एक फ्लाइट में सीटें फुल हो गई हैं.

Yoyocial News

Yoyocial News

देश में 25 मई से हवाई यात्रा शुरू हो जाएगी. ऐसे में लॉकडाउन के दौरान भी चलनेवाली फ्लाइट्स को लेकर लोगों में असमंजस है कि क्या रूट्स होंगे, कौन सी फ्लाइट्स चलेंगी और किस तरह की तैयारियां होंगी. अब भी लोग फ्लाइट्स से संबंधित पूरी जानकारी नहीं ले पाए हैं.

बता दें कि 51 शहरों के लिए इंडिगो एयरलाइन की बुकिंग शुरू हो गई है. एयर इंडिया ने भी बुकिंग शुरू कर दी है. अन्य किसी भी एयर लाईन की बुकिंग अभी तक शुरू नहीं हुई है. डाइरेक्टर जनरल ऑफ़ सिविल एविएशन की ओर से सभी एयर लाइंस को रूट और स्टेशन चार्ट दे दिया गया है. अब एयर लाइंस ख़ुद तय करेंगी की उन्हें किस रूट पर सेवाएं शुरू करनी है और उसके लिए बुकिंग कब से शुरू करें. कुल 8 एयरलाइंस को रूट एलॉट हुआ है जिनमें शामिल हैं- एयर इंडिया, एयर एशिया, एलायंस एयर, गो एयर, इंडिगो, स्पाइस जेट, ट्रू जेट, विस्तारा.

स्पाइस जेट दिल्ली और मुंबई के बीच 4 फ्लाइट शुरू करेगी. इसमें एक फ्लाइट में सीटें फुल हो गई हैं. तीन अन्य में अभी बुकिंग जारी है. इस रूट पर इंडिगो की 6 फ्लाइट हैं. इनमें से 2 में सीटें फुल हैं, बाकी में बुकिंग जारी है, जबकि विस्तारा की सबसे ज्यादा 9 फ्लाइट्स उड़ेंगी. इनमें एक की सारी सीटें फुल हो गई हैं.

विमानन मंत्रालय के सचिव प्रदीप सिंह खरौला ने बताया कि 40% सीटें प्राइस बैंड के मिडपॉइंट से कम प्राइस पर बेची जाएंगी. उन्होंने उदाहरण दिया कि 3 हजार 500 रुपए से 10 हजार रुपए के प्राइस बैंड का मिडपॉइंट 6 हजार 700 रुपए होता है. यानी इस प्राइस बैंड में 40% सीटें 6 हजार 700 रुपए से कम प्राइस पर बुक करनी होंगी.

ये होंगी नई गाइडलाइंस....

  • घरेलू यात्रा के लिए पैसेंजर्स को 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना जरूरी है.

  • एयरपोर्ट पर यात्रियों की स्क्रीनिंग करने के बाद ही अंदर एंट्री मिलेगी.

  • 14 साल से अधिक उम्र वाले पैसेंजर्स के लिए फोन में आरोग्य सेतु ऐप जरूरी है. आरोग्य सेतु में अगर ग्रीन नहीं दिखा तो एंट्री नहीं मिलेगी.

  • यात्रियों को अपनी पर्सनल गाड़ी या आधिकृत टैक्सी सर्विस का उपयोग करना होगा.

  • यात्रियों को ट्रॉली का उपयोग कम से कम करना होगा.

  • यात्रियों को बिना लाइन के बोर्डिंग पास मिलेगा.

  • सभी पैसेंजर्स को मास्क और ग्लव्स पहनना जरूरी होगा.

  • जिनकी फ्लाइट के डिपार्चर में 4 घंटे का समय बाकी है उन्हें एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग में एंट्री करने दी जाएगी.

DGCA के मुताबिक, 24 अगस्त तक की उड़ानों के लिए न्यूनतम किराया 2,000 रुपए और अधिकतम किराया 6,000 रुपए होगा. पुरी के मुताबिक, हवाई किराए के लिए पहले बैंड में वे उड़ानें होंगी, जिनकी ड्यूरेशन 40 मिनट से कम की है. दूसरे, तीसरे, चौथे बैंड में वे उड़ानें होंगी, जिनकी ड्यूरेशन क्रमश: 40-60 मिनट, 60-90 मिनट, 90-120 मिनट और 120-150 मिनट होगी.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news