IOC के पूर्व अध्यक्ष जैक्स रोगे का 79 वर्ष की आयु में निधन

खेल चिकित्सा में डिग्री के साथ एक आर्थोपेडिक सर्जन रोगे भी एक कुशल एथलीट थे। रॉज बेल्जियम के रग्बी चैंपियन थे और अपने देश का प्रतिनिधित्व करते थे।
IOC के पूर्व अध्यक्ष जैक्स रोगे का 79 वर्ष की आयु में निधन

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के पूर्व अध्यक्ष जैक्स रोग का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया है, आईओसी ने रविवार को यह जानकारी दी।

रॉज 2001 से 2013 तक आईओसी के आठवें अध्यक्ष थे, जिसके बाद वे मानद अध्यक्ष बने। उनका विवाह ऐनी से हुआ था और उनके पीछे एक बेटा, एक बेटी और दो पोते-पोतियां हैं।

खेल चिकित्सा में डिग्री के साथ एक आर्थोपेडिक सर्जन रोगे भी एक कुशल एथलीट थे। रॉज बेल्जियम के रग्बी चैंपियन थे और अपने देश का प्रतिनिधित्व करते थे। वह 16 बार के बेल्जियम के राष्ट्रीय चैंपियन और नौकायन में विश्व चैंपियन थे। आईओसी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि उन्होंने 1968, 1972 और 1976 में ओलंपिक खेलों के तीन संस्करणों में नौकायन में भी भाग लिया, फिन वर्ग में।

एक एथलीट के रूप में अपने करियर के बाद, वह बेल्जियम और यूरोपीय ओलंपिक समितियों के अध्यक्ष बने और 2001 में आईओसी के अध्यक्ष चुने गए। इसके बाद उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में युवाओं, शरणार्थियों और खेल के लिए एक विशेष दूत के रूप में भी काम किया।

अपने जीवन को याद करते हुए, आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाख ने याद किया, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, जैक्स को खेल से प्यार था और एथलीटों के साथ रहना पसंद था और उन्होंने इस जुनून को उन सभी तक पहुंचाया जो उन्हें जानते थे। खेल में उनकी खुशी संक्रामक थी। वह एक कुशल राष्ट्रपति थे, जिन्होंने आधुनिकीकरण में मदद की। और आईओसी को बदलना। उन्हें विशेष रूप से युवा खेलों के चैंपियन और युवा ओलंपिक खेलों के उद्घाटन के लिए याद किया जाएगा। वह स्वच्छ खेल के भी एक कट्टर समर्थक थे और डोपिंग की बुराइयों के खिलाफ अथक लड़ाई लड़ी।

उन्होंने रविवार को एक विज्ञप्ति में कहा, चूंकि हम आईओसी सदस्यों के रूप में एक साथ चुने गए थे, हमने दोस्ती का एक अद्भुत बंधन साझा किया, और यह उनके अंतिम दिनों तक जारी रहा, जब पूरे ओलंपिक आंदोलन और मैं अभी भी उनके योगदान से लाभान्वित हो सकते थे, विशेष रूप से संस्कृति के लिए ओलंपिक फाउंडेशन के बोर्ड में।

परिवार ने मांग की है कि इस समय उनकी निजता का सम्मान किया जाए, जबकि वे अपने नुकसान के लिए दुखी हैं और इस अवधि के दौरान कोई भी संचार आईओसी के माध्यम से किया जाता है।

आईओसी ने सूचित किया, एक निजी पारिवारिक समारोह के बाद, एक सार्वजनिक स्मारक सेवा वर्ष में बाद में होगी, जहां ओलंपिक आंदोलन के सदस्य और मित्र उनके जीवन और खेल में उनके महान योगदान को याद कर सकेंगे।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news