फ्रांस, जर्मनी, स्पेन ने नए फाइटर जेट पर किया समझौता

फ्रांस, जर्मनी और स्पेन ने फ्यूचर कॉम्बैट एयर सिस्टम (एफसीएएस) नामक एक नए लड़ाकू जेट प्रोजेक्ट के विकास के अगले चरणों के लिए एक समझौता किया है।
फ्रांस, जर्मनी, स्पेन ने नए फाइटर जेट पर किया समझौता

फ्रांस, जर्मनी और स्पेन ने फ्यूचर कॉम्बैट एयर सिस्टम (एफसीएएस) नामक एक नए लड़ाकू जेट प्रोजेक्ट के विकास के अगले चरणों के लिए एक समझौता किया है। इसके जरिये तेजी से बढ़ रहे खतरे से अपनी संप्रभुता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए एक मजबूत सुरक्षा कवच के तौर पर इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को यहां फ्रांसीसी सशस्त्र बल फ्लोरेंस पार्ली के हवाले से कहा, "भविष्य का लड़ाकू विमान साल 2027 में उड़ान भरेगा, जिससे 2040 में एक परिचालन विमान का मार्ग प्रशस्त होगा।"

नेक्स्ट जनरेशन वेपन सिस्टम (एनजीडब्ल्यूएस) फ्यूचर कॉम्बैट एयर सिस्टम का इनोवेटिव कोर है, जो फ्रेंच राफेल और जर्मन-स्पैनिश यूरोफाइटर जेट्स की जगह लेगा।

एफसीएएस प्रणाली नई पीढ़ी के फाइटर जेट, रिमोट कैरियर, मानव रहित हवाई प्लेटफॉर्म और सूचना प्रभुत्व प्राप्त करने के लिए डिजाइन किए गए और जानकारी लेने के लिए 'काम्बेट क्लाउड' बनाए जाएंगे।

पार्ली और उनके जर्मन और स्पेनिश समकक्षों ने एक संयुक्त बयान में कहा, 'एनजीडब्ल्यूएस अत्यधिक प्रतिस्पर्धी माहौल में परिचालन श्रेष्ठता हासिल करने में सक्षम होगा।'

बयान में कहा गया है, "प्रोजेक्ट की निरंतरता और दक्षता सुनिश्चित करने के लिए कार्यक्रम का औद्योगिक संगठन को स्थापित किया गया है, जो संतुलित, व्यापक और गहरी साझेदारी के साथ सभी देश के उद्योगों के सर्वोत्तम कौशल का फायदा उठाएगा।"'

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news