जेनेवा आईपीयू अध्यक्ष रविवार को 7 दिवसीय भारत दौरे पर आएंगे

जेनेवा आईपीयू अध्यक्ष रविवार को 7 दिवसीय भारत दौरे पर आएंगे

जेनेवा आधारित अंतर संसदीय संघ (IPU) के अध्यक्ष डुआर्टे पचेको दोनों देशों की संसदों के बीच संबंधों को और मजबूत करने पर विचारों के आदान-प्रदान के लिए रविवार से सात दिवसीय भारत पर आएंगे।

जेनेवा आधारित अंतर संसदीय संघ (IPU) के अध्यक्ष डुआर्टे पचेको दोनों देशों की संसदों के बीच संबंधों को और मजबूत करने पर विचारों के आदान-प्रदान के लिए रविवार से सात दिवसीय भारत पर आएंगे। पचेको भारत की संसद के निमंत्रण पर 14 से 20 मार्च तक भारत का दौरा करेंगे।

पुर्तगाल से सांसद पचेको को हाल ही में 2021 से 2023 तक तीन साल के कार्यकाल के लिए आईपीयू का अध्यक्ष चुना गया था।

यात्रा के दौरान, पचेको 15 मार्च को उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात करेंगे।

आईपीयू अध्यक्ष राजघाट भी जाएंगे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। वह 16 मार्च को संसद के सेंट्रल हॉल में भारतीय संसदीय समूह (आईपीजी) के तत्वावधान में आयोजित एक सम्मान समारोह का भी हिस्सा बनेंगे। और संबोधन सदस्यों में शामिल होंगे। बाद में दिन में, उनकी विदेश मामलों की संसदीय समिति के साथ बातचीत होगी।

वह भारत यात्रा के दौरान गोवा और आगरा भी जाएंगे।

1889 में गठित, आईपीयू सबसे पुराने और सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय संसदीय निकायों में से एक है, जिसमें 179 से अधिक सदस्य शामिल हैं।

आईपीयू दुनियाभर में लोकतंत्र को बढ़ावा देने और सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजीएस), जलवायु परिवर्तन और लिंग समानता जैसे अंतर्राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों को उठाता है।

भारत अपनी स्वतंत्रता के बाद से ही हमेशा आईपीयू का एक सक्रिय सदस्य रहा है।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news