भारत सरकार ने जारी किया डिजिटल कैलेंडर और डायरी ऐप, 11 भाषाओं में होगा उपलब्ध

भारत सरकार ने जारी किया डिजिटल कैलेंडर और डायरी ऐप, 11 भाषाओं में होगा उपलब्ध

इस अवसर पर जावडेकर ने कहा कि अतीत में दीवारों पर सुशोभित होने वाला सरकारी कैलेंडर अब मोबाइल फोन को सुशोभित करेगा।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने शुक्रवार को भारत सरकार के डिजिटल कैलेंडर और डायरी को लॉन्च किया।

नेशनल मीडिया सेंटर में आयोजित समारोह में जावडेकर ने बटन दबाने के साथ ही कैलेंडर और डायरी के एंड्रॉयड और आईओएस मोबाइल एप्लीकेशन की शुरूआत की। इस डिजिटल कैंलेंडर में सरकार के सभी बड़े क्रांतिकारी कार्यों की तिथिवार जानकारी होगी। इस कैलेंडर में और भी कई खूबियां हैं।

इस अवसर पर जावडेकर ने कहा कि अतीत में दीवारों पर सुशोभित होने वाला सरकारी कैलेंडर अब मोबाइल फोन को सुशोभित करेगा। ऐप की विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए जावडेकर ने कहा कि ऐप मुफ्त है और 15 जनवरी से 11 भाषाओं में उपलब्ध होगा। ऐप हर साल एक नए कैलेंडर की आवश्यकता को खत्म कर देगा।

उन्होंने आगे कहा कि डिजिटल कैलैंडर का हर महीना अलग थीम और हस्ती पर आधारित होगा। इस प्रकार 12 महीने की 12 थीम होगी।

जावडेकर ने कहा कि सरकार ने कई बड़े क्रांतिकारी कार्य किए हैं। डिजिटल कैलेंडर में सरकार के हर क्रांतिकारी कार्य और उसके लांच होने की तारीख होगी।

ऐप लोगों को विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों के शुरू होने का घटनाक्रम भी बताएगा। नारी तू नारायणी, सुखी अन्नदाता जैसे थीम इस कैलेंडर में हैं।

प्रकाश जावडेकर ने बताया कि भारत सरकार का डिजिटल कैलेंडर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया की परिकल्पना के अनुरूप है।

ऐप गूगल प्ले स्टोर और आईओएस ऐप स्टोर दोनों पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। ऐप को ब्यूरो ऑफ आउटरीच एंड कम्युनिकेशन, सूचना और प्रसारण मंत्रालय की ओर से डिजाइन और विकसित किया गया है।

इससे पहले भारत सरकार के दीवार पर टांगने वाले कैलेंडर की देश में पंचायत स्तर तक पहुंच थी, इस ऐप के रूप में कैलेंडर का डिजिटल अवतार दुनिया भर में किसी के लिए भी उपलब्ध होगा।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news